बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर पाएंगे Netflix, फिल्में और वेब सीरीज को आसानी से करें डाउनलोड
Advertisement
trendingNow12129438

बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर पाएंगे Netflix, फिल्में और वेब सीरीज को आसानी से करें डाउनलोड

How to Download Content on Netflix: नेटफ्लिक्स पर यूजर को कंटेट की बहुत सारी वैराइटी मिलती है, जिनमें मूवी, वेब सीरीज, डॉक्यमेंट्री शामिल होते हैं. इसमें आपको ढेरों फिल्में और वेब सीरीज मिल जाएंगी जिन्हें आप कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं. आप बिना इंटरनेट के भी नेटफ्लिक्स पर कंटेट देख सकते हैं. 

Netflix

Netflix: आजकल खाली समय में लोग अपने मनोरंजन के लिए इंटरनेट पर ही फिल्में, सीरियल या वेब सीरीज देखते हैं. स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म इसमें अहम रोल निभाते हैं. ऐसी ही एक मशहूर स्ट्रीमिंग सर्विस है, जिसका नाम नेटफ्लिक्स है. यहां पर यूजर्स को कंटेट की बहुत सारी वैराइटी मिलती है, जिनमें मूवी, वेब सीरीज, डॉक्यमेंट्री शामिल होते हैं. इसमें आपको ढेरों फिल्में और वेब सीरीज मिल जाएंगी जिन्हें आप कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं. आप बिना इंटरनेट के भी नेटफ्लिक्स पर कंटेट देख सकते हैं. 

अगर आप यात्रा कर रहे हैं या कहीं ऐसी जगह पर हैं जहां इंटरनेट नहीं मिलता, तो भी आप नेटफ्लिक्स पर अपनी पसंद की फिल्में या सीरियल डाउनलोड कर के देख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि नेटफ्लिक्स से कंटेंट को कैसे डाउनलोड करें. 

Netflix से कंटेंट कैसे डाउनलोड करें

1. सबसे पहले नेटफ्लिक्स ऐप खोलें और वो फिल्म या वेब सीरीज चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं.
2. फिल्म या वेब सीरीज खोलने पर आपको एक नीचे की तरफ जाते हुए तीर का निशान दिखेगा. यह निशान बताता है कि आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं. अगर यह निशान नहीं दिख रहा है तो आप उस फिल्म या वेब सीरीज को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे.
3. डाउनलोड निशान पर क्लिक करें. आप चाहें तो डाउनलोड की क्वालिटी भी चुन सकते हैं, जैसे स्टैंडर्ड या हाई.
4. इसके बाद नेटफ्लिक्स ऐप में 'डाउनलोड' सेक्शन में जाकर डाउनलोड प्रोग्रेस को देख सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन ठीक होना चाहिए.
5. डाउनलोड पूरा हो जाने पर आप नेटफ्लिक्स ऐप के 'डाउनलोड' सेक्शन में जाकर आप अपनी डाउनलोड की हुई फिल्में और वेब सीरीज को देख सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

1. डाउनलोड किया हुआ कंटेंट हमेशा के लिए नहीं होता. नेटफ्लिक्स कुछ समय बाद इसे हटा देता है. यह समय अलग-अलग फिल्मों और वेब सीरीज के लिए अलग-अलग हो सकता है. आमतौर पर 2 दिन से 30 दिनों के बीच होता है.
2. अगर आप नेटफ्लिक्स की मेंबरशिप को कैंसिल कर देते हैं तो डाउनलोड हो चुकी फिल्में और वेब सीरीज आपके डिवाइस से हट जाएंगी.
3. अगर आप दोबारा मेंबरशिप लेते हैं तो आपको इन्हें फिर से डाउनलोड करना होगा.
4. डाउनलोड कंटेट को एक बार देख लेने के बाद आप डिवाइस से उसे हटा सकते हैं ताकि स्पेस बन जाए. 
5. इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी पसंद की फिल्में और वेब सीरीज को कभी भी, कहीं भी देख सकते हैं, भले ही फोन में इंटरनेट हो या न हो.

Trending news