शादी के बाद Voter ID कार्ड को कैसे ट्रांसफर कराएं, स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस करेगा आपकी मदद
Advertisement
trendingNow12148371

शादी के बाद Voter ID कार्ड को कैसे ट्रांसफर कराएं, स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस करेगा आपकी मदद

How to Transfer Voter ID Card: शादी के बाद महिलाओं का पता बदल जाता है, तो उन्हें अपना वोटर आईडी कार्ड नए पते पर ट्रांसफर कराना पड़ता है. वोटर आईडी कार्ड को ट्रांसफर कराने के लिए आप ऑनलाइन कर सकते हैं. आइए आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं. 

voter ID card

Change Address in Voter ID Card: भारत में वोट देने के लिए मतदाता पहचान पत्र (Voter ID card) बहुत जरूरी होता है. वोटर आईडी कार्ड को आप एक पहचान पत्र की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कार्ड पर मौजूद जानकारी को हमेशा अपडेट रखना जरूरी है. शादी के बाद महिलाओं का पता बदल जाता है, तो उन्हें अपना वोटर आईडी कार्ड नए पते पर ट्रांसफर कराना पड़ता है. वोटर आईडी कार्ड को ट्रांसफर कराने के लिए आप ऑनलाइन कर सकते हैं. लेकिन, कई लोगों को इसका तरीका नहीं मालूम होता. आज हम आपको बताते हैं कि वोटर आई कार्ड पर पता बदलवाने के लिए आपको क्या करना होगा और आपको किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. 

निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन प्रणाली के जरिए शादी के बाद वोटर आईडी कार्ड ट्रांसफर करना आसान बना दिया है. शादी के बाद वाले पते को वोटर आईडी कार्ड पर अपडेट करने के लिए आपको अपने नए पते का कोई एक डॉक्यूमेंट देना होगा. ये डॉक्यूमेंट आपके नाम पर या आपके पति के नाम पर होना चाहिए. इसके बाद नए पते को ही आपके आधिकारिक पते के तौर पर दर्ज किया जाएगा.

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड ट्रांसफर करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 

1. आधार कार्ड
2. पिछले एक साल का पानी, बिजली या गैस का बिल
3. नेशनलाइज्ड बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
4. भारतीय पासपोर्ट
5. राजस्व विभाग के जमीन संबंधी दस्तावेज जैसे किसान बही 
6. रजिस्टर्ड लीज डीड या रेंट डीड
7. रजिस्टर्ड सेल डीड
8. आपको वोटर आईडी कार्ड ट्रांसफर कराने के लिए अप्लाई करने लिए आपका राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर रजिस्टर्ड अकाउंट होना चाहिए

शादी के बाद वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन ट्रांसफर करने के स्टेप्स

शादी के बाद नए पते पर रहने वाली महिला के लिए ये जरूरी है कि वो अपने वोटर आईडी कार्ड की जानकारी अपडेट करा ले. ऐसा करने के लिए उन्हें फॉर्म 8 भरना होगा. इस फॉर्म का इस्तेमाल शादी के बाद वोटर आईडी कार्ड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है. भले ही पता विधानसभा क्षेत्र के अंदर ही बदल रहा हो या बाहर.

स्टेप 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) की वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2: अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर NVSP पोर्टल पर लॉग इन करें.
स्टेप 3: यहां ‘Shifting of residence/correction of entries in existing electoral roll’ टैब पर जाएं और ‘Fill Form 8’ ऑप्शन को सिलेक्ट करें. 
स्टेप 4: इसके बाद ‘Self’ ऑप्शन को चुनें और अपना EPIC नंबर देखने के लिए सबमिट करें.
स्टेप 5: अपनी वोटर डिटेल्स को रिव्यू करें और ‘Shifting of Residence’ ऑप्शन चुनें, यह भी बताएं कि पता विधानसभा क्षेत्र के अंदर बदल रहा है या बाहर.
स्टेप 6: फॉर्म 8 में राज्य, जिला, विधानसभा या संसदीय क्षेत्र, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल, नया पता समेत जरूरी डिटेल्स भरें. 
स्टेप 7: इसके बाद एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करें. 
स्टेप 8: फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘Preview and Submit’ पर क्लिक करें.
स्टेप 9: इसके बाद भरे हुए फॉर्म 8 को रिव्यू करें और फिर उसे सबमिट कर दें.

फॉर्म 8 जमा करने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर आपके ऐप्लीकेशन के रेफरेंस नंबर के साथ एक मैसेज आएगा. आप कुछ दिनों में निर्वाचन कार्यालय से नया वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और एनवीएसपी पोर्टल से डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

Trending news