Laptop Tips: सालों पुराना लैपटॉप भी नहीं करेगा हैंग! फर्राटेदार स्पीड पर करेगा काम, फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

Laptop Tips: सालों पुराना लैपटॉप भी नहीं करेगा हैंग! फर्राटेदार स्पीड पर करेगा काम, फॉलो करें ये टिप्स

Laptop Hanging Problem: लैपटॉप यूजर हैं और अगर आपका लैपटॉप रुक-रुककर काम करता है या यूं कहें कि बार-बार हैंग कर जाता है तो हमारे पास आपके लिए कुछ टिप्स हैं जिनको फॉलो करके आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं..

 

Photo Credit: Imgflip

Laptop Hanging Problem Solution: आज के समय में, खासकर कोविड19 (Covid19) के बाद से, लैपटॉप (Laptop) का यूज काफी बढ़ गया है. कई ऑफिसेज वर्क फ्रॉम होम मोड पर काम कर रहे हैं और स्कूल और कॉलेज के ज्यादातर काम भी ऑनलाइन ही शिफ्ट हो गए हैं. ऐसे में, कई लोगों की यह शिकायत रही है कि उनके लैपटॉप्स काम के बीच में अचानक हैंग (Hang) कर जाते हैं जिनसे काम में रुकावट आ जाती है. इस तरह काम का काफी नुक्सान होता है. ये प्रॉब्लम आमतौर पर उन लैपटॉप्स में आती है जो पुराने हो चुके होते हैं. अब इस प्रॉब्लम की वजह से लैपटॉप ही न बदलना पड़े, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप लैपटॉप के हैंग होने की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं..

ये है बेस्ट सोल्यूशन 

किसी भी डिवाइस की जब मेमोरी भरने लगती है, तो वो स्लो हो जाता है या हैंग करने लगता है. जब आप लैपटॉप से डाटा डिलीट करते हैं तो आपको लगता है कि आपके लैपटॉप की मेमोरी खाली हो गई है. लेकिन आप भूल जाते हैं कि डिलीट किया हुआ यह सारा डाटा लैपटॉप के रीसाइकल बिन में जाता है. इसलिए अगर आप लैपटॉप को हैंग होने से बचना चाहते हैं, तो अपने रीसाइकल बिन को भी साफ रखा करें.

गलती से भी न करें ये काम 

लैपटॉप पर काम करते समय कई बार ऐसा होता है कि आप लैपटॉप पर कई सारी विंडोज को एक साथ खोल लेते हैं ताकी एक ही समय में आप अपना ज्यादा से ज्यादा काम निपटा सकें. लेकिन आपको बता दें कि इस तरह लैपटॉप पर कई सारी विंडोज यानी प्रोग्रॉम्स ऑन करने से भी लैपटॉप स्लो हो सकता है या ज्यादा भार आने पर हैंग होने लग सकता है. 

यूज करें एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर 

एंटी वायरस का इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए. कई बार जब आपके लैपटॉप में वायरस घुस जाते हैं, तब वो आपका लैपटॉप स्लो कर देते हैं. इसलिए अगर आपके डिवाइस में कोई एंटी वायरस डाउनलोडेड नहीं है तो तुरंत डाउनलोड करें. समय-समय पर यह सॉफ्टवेयर चेक करता रहेगा कि आपके लैपटॉप पर कहीं वायरस ने अटैक तो नहीं कर दिया है? इससे भी आप अपने लैपटॉप को सेफ रख पाएंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news