5 Tips To Reduce Electricity Bill: गर्मी में घर रहेगा शिमला जैसा ठंडा, बिजली बिल भी आएगा बिल्कुल कम
Advertisement

5 Tips To Reduce Electricity Bill: गर्मी में घर रहेगा शिमला जैसा ठंडा, बिजली बिल भी आएगा बिल्कुल कम

Reduce Electricity Bill: अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं और बिजली के बिल को लेकर चिंतित हैं, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इन टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

 

5 Tips To Reduce Electricity Bill: गर्मी में घर रहेगा शिमला जैसा ठंडा, बिजली बिल भी आएगा बिल्कुल कम

Bijli Bill Kam Karne Ke Tareeke: भारत में कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि लोगों की जानें जा रही हैं. गर्मी को मात देने के लिए एयर कंडीशनर ही है, जो हमें राहत दे रहा है. कभी भीषण गर्मी पड़ रही है तो कभी उमस पड़ रही है. लेकिन 24 घंटे एसी चलने से बिजली का बिल भी काफी ज्यादा आ रहा है. कुछ लोग पैसा बचाने के लिए एसी का कम उपयोग करते हैं, लेकिन उनको गर्मी में रहना पड़ता है. अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी का इस्तेमाल करते हैं और बिजली के बिल को लेकर चिंतित हैं, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इन टिप्स को फॉलो करके आप बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

सही टेम्परेचर पर रखें सेट
ऐसा माना जाता है कि कम टेम्परेचर में काफी तेज ठंडक मिलती है, यह सही भी है. लेकिन द ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी सलाह देता है कि 24 डिग्री पर एसी को चलाएं, क्योंकि यह टेम्परेचर बॉडी के लिए आदर्श माना जाता है. तापमान को एक यूनिट कम करने से बिजली का उपयोग 6 प्रतिशत बढ़ जाता है. इसलिए कोशिश करें कि अपना कमरा शिमला बनाने की बजाय अपने एसी को 24 डिग्री पर चलाएं. यह टेम्परेचर न सिर्फ एक अच्छा वातावरण बनाएगा बल्कि बिजली के बिल के तनाव को भी कम करेगा. 

एसी के फिल्टर को करते रहें क्लीन
विंडो एयर कंडीशनर या स्प्लिट एयर कंडीशनर, इन दोनों मशीनों के कंडेंसर हमेशा खिड़की या दीवार के बाहर ही स्थापित किया जाता है. जबकि समय के साथ, आपके घर की धूल भी फिल्टर को बंद कर सकती है. इन भरे हुए फिल्टर्स परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं, जिसके कारण एयर कंडीशनर को कमरे को ठंडा करने के लिए अधिक बिजली की आवश्यकता होती है. आपकी मदद करने के लिए और खर्चे को कम करने और कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए, हम सलाह देते हैं कि आप अपने एयर कंडीशनर के फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें और हर मौसम में कम से कम एक बार नियमित सर्विसिंग करवाएं.

पंछा रखें चालू
एयर सर्कुलेशन को सुधारने और एयर कंडीशनर की कूलिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए, आप अपने सीलिंग फैन को चालू कर सकते हैं. जब आप पंखे को मीडियम स्पीड से चालू करते हैं, तो यह पूरे कमरे में ठंडी हवा को प्रभावी ढंग से वितरित करने में मदद करेगा. इससे हवा का प्रवाह बेहतर होगा और आपके कमरे का तापमान भी नियंत्रित रहेगा. यह एक अच्छा तरीका है अतिरिक्त सिरकुलेशन प्राप्त करने और आपके आराम को बढ़ाने का.

दरवाजे और खिड़की रखें बंद
अपने एयर कंडीशनर की शीतलता और कार्यक्षमता को सुनिश्चित रखने के लिए, हमेशा दरवाजे, खिड़कियां और किसी भी अन्य खुले स्थान को बंद करने की सलाह दी जाती है. इससे ठंडी हवा कमरे से बाहर निकलने से रोकी जा सकती है. एयर कंडीशनर चलते समय खिड़कियां या दरवाजे खुले रखने से बिजली की खपत बढ़ सकती है, क्योंकि एयर कंडीशनर को कमरे को ठंडा करने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ता है.

टाइमर को करें ऑन
आरामदायक नींद और बिजली की बचत के लिए, आप अपने एयर कंडीशनर पर टाइमर फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए, बिस्तर पर सोने से पहले, आप एसी को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं, जब कमरे में पर्याप्त ठंडा हो जाए. यह आपको रात में जागने की आवश्यकता से बचाएगा और बिजली के उपयोग को कम करेगा. साथ ही, पूरे दिन एसी को बिना रुके चालू रखने से बचें, क्योंकि इससे एयर कंडीशनर और उसके पुर्जों पर दबाव पड़ता है. इसके बजाय, आप एक निश्चित समय के बाद एसी को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए एयर कंडीशनर पर टाइमर सेट कर सकते हैं. इससे आपको बिजली की बचत होगी और आपके एयर कंडीशनर की कार्यक्षमता में सुधार होगा.

Trending news