Online Train Ticket तुरंत होगा कन्फर्म! बस बुकिंग करते समय रखें इस बात का ख्याल
Advertisement
trendingNow11319203

Online Train Ticket तुरंत होगा कन्फर्म! बस बुकिंग करते समय रखें इस बात का ख्याल

Confirm Train: फेस्टिव सीजन नजदीक आ रहा है और ऐसे में लोग घर जाने के लिए ट्रेन के टिकट बुक करेंगे, लेकिन आप अगर ट्रेन टिकट मिल जाता है जो ये बहुत बड़ी बात होती है. अगर आपको भी टिकट मिलने का डर सता रहा है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो ट्रेन का कन्फर्म टिकट दिलवा सकती हैं.

Online Train Ticket तुरंत होगा कन्फर्म! बस बुकिंग करते समय रखें इस बात का ख्याल

Booking Train Confirm Ticket: ट्रेन का टिकट बुक करना किसी बड़े चैलेन्ज से कम नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्रेन में आजकल आपको सफर करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और इसकी वजह ये है हर रूट पर जाने वाली सवारियां इतनी ज्यादा हो जाती हैं, कि बहुत सारे लोगों का टिकट कन्फर्म ही नहीं होता है. नतीजा ये होता है कि लोगों को बस का रास्ता अपनाना पड़ता है और अगर जल्दी पहुंचना हो तो कई बार फ्लाइट का महंगा टिकट भी खरीदना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो जाती है और आप इससे बचना चाहते हैं तो आज हम आपको आसानी से ट्रेन का कन्फर्म टिकट बुक करने का तरीका बताने जा रहे हैं.  

जर्नी से महीने भर पहले चेक करें टिकट अवेलिबिलिटी 

आपको महीने भर पहले से ही डेस्टिनेशन पर ट्रेन की अवेलिबिलिटी चेक कर लेनी चाहिए. इससे होता ये है कि आपको एक अंदाजा लग जाता है और आप पहले ही ये समझ सकते हैं कि आपको दूसरी ट्रेन को ऑप्शन के रूप में रखना है या नहीं. अगर आप महीने भर पहले से इस बात की जानकारी रखते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट रहेगा. 

आधिकारिक रेलवे ऐप से हटकर करें बुकिंग 

अगर आप रेलवे के आधिकारिक ऐप से बुकिंग करते आए हैं तो आपको अन्य एप्स भी ट्राई करने चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्केट में कई अन्य रेल बुकिंग एप्स भी मौजूद हैं जो बेहतरीन तरीके से ट्रेन की कन्फर्म टिकट की बुकिंग करवाने में मददगार साबित हो सकता है. 

IRCTC का आईडी और पासवर्ड रखें याद 

अगर आप रेलवे का कन्फर्म टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको हमेशा IRCTC का आईडी और पासवर्ड याद रखना चाहिए, दरअसल बुकिंग के प्रोसेस का आखिरी स्टेप होता है पेमेंट और इसके लिए जरूरी होता है IRCTC का आईडी और पासवर्ड. अगर आप इसे भूल जाएंगे तो इसे रिकवर करने में काफी समय बर्बाद हो जाता है और इस समय में टिकट फुल हो सकते हैं. 

इंटरनेट कनेक्शन हो दमदार 

अगर आपके इंटरनेट का कनेक्शन दमदार नहीं है तो हमेशा अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही रेलवे के टिकट की बुकिंग की करें, दरअसल ऐसा कई बार होता है जब आप टिकट बुकिंग के लास्ट स्टेप पर होते हैं और अचानक से इंटरनेट जवाब दे जाता है. इससे पूरा प्रोसेस फिर से शुरू करना पड़ता है जिसमें काफी ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news