कहीं आपके फोन में मालवेयर तो नहीं, ऐसे कर पाएंगे पता, बचने के लिए करें ये काम
Advertisement

कहीं आपके फोन में मालवेयर तो नहीं, ऐसे कर पाएंगे पता, बचने के लिए करें ये काम

How to Find Malware in Smartphone: स्मार्टफोन को हैक करना और उसमें मालवेयर डालना एक आम बात है. मालवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. हम आपको कुछ तरीके बताते हैं. इनका इस्तेमाल करने आप अपने फोन में मालवेयर का पता लगा पाएंगे. 

Malware

Malware in Smartphone: आजकल हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है. स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है. हम अपने फोन का इस्तेमाल कई तरह के कामों के लिए करते हैं जैसे कि कॉल करना, मैसेज भेजना, इंटरनेट का इस्तेमाल करना, गेम खेलना, वीडियो देखना, मूवी देखना और भी बहुत कुछ. इसके साथ ही लोग बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग और टिकट बुक करने के लिए भी स्मार्टफोन का यूज करते हैं. 

स्मार्टफोन को हैक करना और उसमें मालवेयर डालना एक आम बात है. मालवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जो आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपके डाटा को चुरा सकता है. आपकी निजी जानकारी चुरा सकता है या आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए यह पता बहुत जरूरी है कि कहीं आपके फोन में कोई मालवेयर तो नहीं है. हम आपको कुछ तरीके बताते हैं. इनका इस्तेमाल करने आप अपने फोन में मालवेयर का पता लगा पाएंगे. 

फोन में मालवेयर होने के संकेत 

1. आपके फोन की स्पीड बिना किसी वजह के धीमी हो गई. 
2. आपके फोन की बैटरी की खपत बिना किसी कारण के बढ़ गई. 
3. आपके फोन पर अनजान एप्स या पॉप-अप दिखाई दे रहे हैं.
4. आपके फोन पर अनजान कॉल या मैसेज आ रहे हैं.
5. आपका फोन अचानक बंद हो रहा है.

अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी संकेत दिखाई दे रहा है तो हो सकता है कि आपके फोन में मालवेयर दाखिल हो चुका हो. अपने फोन में मालवेयर की मौजूदगी का पता लगाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

1. एंटीवायरस डाउनलोड करें
आप अपने फोन पर एक एंटीवायरस एप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने फोन को स्कैन कर सकते हैं. अगर एंटीवायरस एप आपके फोन में मालवेयर पाता है तो वह इसे हटा देगा.

2.अपने फोन को रीसेट करें
अगरर आपके फोन में मालवेयर प्रवेश कर चुका है तो आप अपने फोन को फैक्ट्री रीसेट कर सकते हैं. इससे आपका फोन वापस मूल स्थिति में आ जाएगा. लेकिन इससे आपके में मौजूद डाटा भी नष्ट हो जाएगा. इसलिए फैक्ट्री रीसेट करने से पहले डाटा का बैकअप ले लें. 

अपने फोन को मालवेयर से बचाने के लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं

1. केवल विश्वसनीय एप्स डाउनलोड करें
अपने फोन को मालवेयर से बचाने के लिए आप हमेश अपने फोन पर विश्वसनीय एप्स ही डाउनलोड करें. जब भी आप कोई नया एप डाउनलोड करें तो पहले एप की समीक्षाएं पढ़ें. 

2. फोन को अपडेट रखें
सॉफ्टवेयर अपडेट अक्सर नए सुरक्षा फीचर्स शामिल करते हैं जो आपको मालवेयर से बचा सकते हैं.

3. एंटीवायरस एप का उपयोग करें
एंटीवायरस ऐप आपके फोन को मालवेयर से बचाने में मदद कर सकता है. अपने फोन को मालवेयर से बचाना जरूरी है. मालवेयर आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी निजी जानकारी तक पहुंच सकता है.

Trending news