अब कोई नहीं देख पाएगा आपकी प्राइवेट Photos, इस फीचर से झटपट करें Hide
Advertisement

अब कोई नहीं देख पाएगा आपकी प्राइवेट Photos, इस फीचर से झटपट करें Hide

How to Create Private Folder in Google Photos: अगर आप अपने स्मार्टफोन में तस्वीरों को छुपाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटोज को हाइड कर पाएंगे. आप स्मार्टफोन में Google Photos के अंदर प्राइवेट फोल्डर बनाकर इन तस्वीरों को रख सकते हैं. 

google photos

आज कल सभी लोग अपने स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करते हैं. कुछ तस्वीरें लोगों के लिए खास होती हैं, जिन्हें वे हर किसी को नहीं दिखाना या अपने कुछ खास दोस्तों और परिवार वालों के साथ ही शेयर करना चाहते हैं. अगर आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल अन्य लोग भी करते हैं तो हो सकता है कि वह इन तस्वीरों को देख लें. ऐसे में अगर आप इन तस्वीरों को छुपाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटोज को हाइड कर पाएंगे. आप स्मार्टफोन में Google Photos के अंदर प्राइवेट फोल्डर बनाकर इन तस्वीरों को रख सकते हैं. 

Locked Folder फीचर का इस्तेमाल करें

यह फीचर Google Photos के अंदर मिलता है, जहां आप एक पासवर्ड प्रोटेक्टेड फोल्डर बना सकते हैं और अपनी खास तस्वीरों और वीडियो को रख सकते हैं. इस फोल्डर क सिर्फ आप अपने चुने हुए पासवर्ड या फिंगरप्रिंट का साथ करके एक्सेस कर पाएंगे कोई और यह फोल्डर नहीं खोल पाएगा. 

Locked Folder बनाने का तरीका

1. लॉक्ड फोल्डर बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन या टैबलेट पर Google Photos ऐप खोलें.
2. इसके बाद स्क्रीन के नीचे "लाइब्रेरी" पर टैप करें.
3. यहां "यूटिलिटीज" और फिर "लॉक्ड फोल्डर" पर टैप करें.
4. फिर "सेट अप लॉक्ड फोल्डर" ऑप्शन चुनें और पासवर्ड या पिन चुनने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें.
5. सेट अप हो जाने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. 
6. आप तस्वीरों और वीडियो को चुनकर मेनू आइकन (तीन बिंदु) पर टैप करें. इसके बाद "मूव टू लॉक्ड फोल्डर " चुनकर फोल्डर में जोड़ सकते हैं.

साथ ही आपको बता दें इस फोल्टर में जोड़ी गई फोटो और वीडियो को आप जब चाहें इस फोल्डर से हटा भी कर सकते हैं या डिलीट भी कर सकते हैं. आइए आपको फोल्डर से फोटो या वीडियो हटाने का तरीका बताते हैं. 

1. इस फोल्डर में से फोटो या वीडियो को हटाने के लिए आपको उस पर टैप करना होगा. 
2. इसके बाद आपको मूव ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
3. क्लिक करते ही वो फोटो या वीडियो फोल्डर से निकल जाएगी और अपने पुराने फोल्डर में पहुंच जाएगी.  

Trending news