Smartphone का इस्तेमाल करने वाले सावधान! ये App कर रहा है आपकी जासूसी, ऐसे तुरंत करें Remove
Advertisement
trendingNow11580321

Smartphone का इस्तेमाल करने वाले सावधान! ये App कर रहा है आपकी जासूसी, ऐसे तुरंत करें Remove

Google ने अब एक फीचर को लेकर आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को चेतावनी दी है. गूगल ने 'एस्टिमेटेड फोटो लोकेशन्स' फीचर को लेकर चेतावनी जारी की है. यह फीचर आपके द्वारा ली गई फोटो के साथ संवेदनशील डेटा को सेव करता है. 

Smartphone का इस्तेमाल करने वाले सावधान! ये App कर रहा है आपकी जासूसी, ऐसे तुरंत करें Remove

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. हर काम फोन से ही हो जाते हैं. लेकिन स्कैमर्स इसका फायदा उठाते हैं. कई ऐसे मामले आ चुके हैं, जहां लोगों को चूना लग चुका है. Google ने अब एक फीचर को लेकर आईफोन और एंड्रॉइड यूजर्स को चेतावनी दी है. गूगल ने 'एस्टिमेटेड फोटो लोकेशन्स' फीचर को लेकर चेतावनी जारी की है. यह फीचर आपके द्वारा ली गई फोटो के साथ संवेदनशील डेटा को सेव करता है. 

ऐसे गूगल फोटो सेव करता है लोकेशन

Google क्लिक की गई तस्वीरों में स्थानों का पता कैसे लगाता है? Google ने स्पष्ट किया है कि आपकी फोटो उस स्थान को सेव कर सकती है जहां फोटो ली गई थी. आपके डिवाइस का कैमरा फोटो के साथ आपकी जगह की जानकारी सेव करता है. Google फोटो आपकी फोटो में पाए गए लैंडमार्क और आपकी अन्य फोटो में मौजूद स्थानों जैसी जानकारी से आपके स्थान का अनुमान लगाता है.

लेकिन अब एक गूगल अलर्ट यूजर्स को सूचित कर रहा है कि फोटो लोकेशन गूगल फोटो सहित कई लोकेशन्स से आते हैं. लेकिन आपको बता दें कि गूगल ने यह जानने के लिए फोटो लोकेशन का यूज करना बंद कर दिया है कि आपने किस फोटो को कहां क्लिक किया है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल फोटो ऐप ओपन करते समय, आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि किसी मौजूदा एस्टिमेटेड लोकेशन को रखना है या हटाना है. यदि आप उन्हें हटाने का ऑप्शन चुनते हैं, तो एक चेतावनी संदेश दिखाई देगा, जो आपको सूचित करेगा कि ऐसा करने से फोटो लोकेशन हटाने से नुकसान हो सकता है. यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आपको इसको बनाए रखना है या हटाना है. 

अगर आप 1 मई, 2023 से पहले अपने एस्टिमेटेड लोकेशन को बनाए रखने का विकल्प नहीं चुनते हैं, तो Google उन्हें अपने आप हटा देगा. अगर आप नहीं चाहते कि आपके फोटो स्थान सहेजे जाएं, तो हटाएं चुनें. आइए बताते हैं गूगल फोटोज से लोकेशन कैसे हटाएं...

अपने Google फोटो से किसी स्थान को कैसे निकालें

- सबसे पहले अपने फोन में गूगल फोटो को ओपन करें.
- फोटो या वीडियो ओपन करें.
- तीन डॉट्स पर क्लिक करें और एडिट पर जाएं.
- लोकेशन पर क्लिक करें और लोकेशन रिमूव करें.
- आप यहां से कई फोटो के लोकेशन को एडिट कर सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news