Google Photos की मदद से टेक्स्ट को कर पाएंगे कॉपी, ट्रांसलेट और पढ़कर भी सुनाएगा ऐप
Advertisement
trendingNow12124500

Google Photos की मदद से टेक्स्ट को कर पाएंगे कॉपी, ट्रांसलेट और पढ़कर भी सुनाएगा ऐप

Google Photos App: गूगल फोटोज ऐप सिर्फ फोटो देखने और एडिट करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह यूजर के बहुत काम आ सकता है. आज हम आपको इस ऐप की तीन खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका काम आसान कर सकती है. 

google photos

Google Photos Benefits: हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Google Photos नाम का ऐप प्री-इंस्टॉल्ड होता है. यह ऐप फोन में इन-बिल्ट होता है और फोन के साथ ही आता है. इस ऐप में आप जाकर आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद सारी फोटो और वीडियो को देख सकते हैं साथ ही फोटो को एडिट भी कर सकते हैं. लेकिन, यह ऐप सिर्फ फोटो देखने और एडिट करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह यूजर के बहुत काम आ सकता है. 

इसमें ऐसे फीचर मिलते हैं जो यूजर के लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं. लेकिन, कई लोगों को इस ऐप के फीचर्स के बारे में मालूम नहीं होता इसलिए वे इनका फायदा नहीं उठा पाते. आज हम आपको इस ऐप की ऐसी ही तीन खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका काम आसान कर सकती है. आइए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं. 

1. पहला फायदा

इस ऐप की मदद से आप किसी इमेज में लिखे हुए टेक्सट को सुन सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले ऐप में जाएं और उस इमेज को सिलेक्ट कीजिए जिसमें कुछ टेक्सट लिखा हो. इसके बाद आपको फोटो के नीचे Lens का ऑप्शन मिलेगा उस पर जाइए. इसके बाद Translate पर क्लिक कीजिए और फिर Listen पर टैप कीजिए. इसके बाद आपका फोन इमेज में जो भी टेक्सट लिखा होगा उसे पढ़ कर सुनाएगा. 

2. दूसरा फायदा

इस ऐप का दूसरा फायदा यह है कि जैसे ही आप ऐप में इमेज को खोलकर Lens पर क्लिक करने के बाद Translate पर जाएंगे तो आपको Select all का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करते ही आप उस इमेज में लिखे हुए पूरे टेक्स्ट को कॉपी करके कहीं भी पेस्ट कर पाएंगे. इसके बाद कॉपी किए हुए टेक्सट को अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें तो आप टेक्सट को किसी को भेज सकते हैं. 

3. तीसरा फायदा

तीसरा फायदा यह है कि जैसे ही Lens के बाद Translate के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको Change language का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करके आप इमेज में लिखे हुए टेक्सट को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर पाएंगे. 

Trending news