Google Chrome 5 Secret Tricks: गूगल की 5 सीक्रेट ट्रिक्स, जो कर देगी लाइफ आसान
Advertisement
trendingNow11757327

Google Chrome 5 Secret Tricks: गूगल की 5 सीक्रेट ट्रिक्स, जो कर देगी लाइफ आसान

Google Chrome 5 Secret Tricks: गूगल क्रोम ने यूजर्स को कई शॉर्टकट्स प्रदान किए हैं, जिससे यूजर आसानी से गूगल क्रोम पर कमांड दे सकते हैं और समय की बचत कर सकते हैं. यहां कुछ उपयोगी शॉर्टकट्स हैं जिन्हें आप गूगल क्रोम में इस्तेमाल कर सकते हैं...

Google Chrome 5 Secret Tricks: गूगल की 5 सीक्रेट ट्रिक्स, जो कर देगी लाइफ आसान

Google Chrome सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर है. यह भारत सहित पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ब्राउजर में से एक है. गूगल क्रोम ने यूजर्स को कई शॉर्टकट्स प्रदान किए हैं, जिससे यूजर आसानी से गूगल क्रोम पर कमांड दे सकते हैं और समय की बचत कर सकते हैं. यहां कुछ उपयोगी शॉर्टकट्स हैं जिन्हें आप गूगल क्रोम में इस्तेमाल कर सकते हैं...

कंटेंट को सर्च करना हो तो
जब आप किसी वेबपेज पर किसी खास शब्द या वाक्य को खोजना चाहते हैं, आपको गूगल क्रोम में सर्च करने के लिए विडोज़ में Ctrl+F और मैक में Command+F बटनों को एक साथ दबाना होगा. इससे आपको एक खोज बॉक्स प्रदर्शित होगा, जिसमें आप अपने खोज के लिए शब्द या वाक्य टाइप कर सकते हैं. गूगल क्रोम तुरंत उस शब्द या वाक्य को खोजेगा और पृष्ठ पर उसकी पहचान करेगा.

पेज को कर सकते हैं प्रिंट
जब आप किसी पेज को प्रिंट करना चाहते हैं, विंडोज यूजर्स को Ctrl+P बटन दबाना होगा, जबकि मैक यूजर्स को Command+P बटन दबाना होगा. यह आपको प्रिंट डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करेगा, जहां आप कई प्रिंट सेटिंग्स को चुन सकते हैं. आप इसमें पेज के साइज, मार्जिन, प्रिंटर का चयन आदि कर सकते हैं.

प्राइवेट ब्राउजिंग मोड
जब आप ब्राउजिंग करते हैं और आप नहीं चाहते कि इतिहास, कुकीज, या फॉर्म डेटा सेव किया जाए, तो आप "प्राइवेट विंडो" का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए विंडोज यूजर्स को Ctrl+Shift+N दबाना होगा, जबकि मैक यूजर्स को Command+Shift+N दबाना होगा. इससे नयी "प्राइवेट विंडो" खुलेगी, जहां आपकी ब्राउजिंग डेटा स्थानीय रूप से सेव नहीं होगा. जब आप इस विंडो को बंद करेंगे, तो सभी ब्राउजिंग डेटा और जानकारी हटा दी जाएगी. इसके द्वारा आप अपनी ब्राउजिंग को निजी और गोपनीय रख सकते हैं.

सिंक करें ब्राउजिंग डेटा
जब आप अन्य डिवाइस पर गूगल क्रोम का उपयोग कर रहे हों और आप अपनी ब्राउज़िंग डेटा को सिंक करना चाहते हों, तो आप अपने गूगल खाते को सिंक कर सकते हैं। इसके लिए, जब आप गूगल क्रोम में लॉग इन हों, तो अपनी गूगल खाते को जोड़ें और अपनी ब्राउजिंग डेटा को विभिन्न डिवाइसों पर सिंक करें. इससे आपके बुकमार्क्स, इतिहास, पासवर्ड और अन्य ब्राउजिंग डेटा आपके गूगल खाते के साथ संगत होंगे और आप उन्हें अपने अन्य डिवाइसों पर इंटिग्रेटेड रूप से एक्सेस कर सकेंगे. 

टैब और विंडो ट्रिक्स
जब आप गूगल क्रोम में एक के बाद एक नए टैब खोलना चाहते हों, तो विंडोज उपयोगकर्ताओं को Ctrl+T और मैक यूजर्स को Command+T दबाना होगा. यह आपको एक नया टैब खोलेगा, जहां आप एक नई वेबपेज खोज सकते हैं या पहले बंद किए गए टैब पर जाने के लिए उन्हें फिर से खोल सकते हैं. टैब को बंद करने के लिए, आपको उस टैब के ऊपरी बाएं ओर के "X" आइकन पर क्लिक करना होगा. यह टैब को बंद कर देगा.

Trending news