ये चीनी App कर रहा था लोगों की जासूसी, Google ने Ban करके कहा- इसको फोन से तुरंत डिलीट करो
Advertisement

ये चीनी App कर रहा था लोगों की जासूसी, Google ने Ban करके कहा- इसको फोन से तुरंत डिलीट करो

Google ने 21 मार्च को चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Pinduoduo द्वारा विकसित कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. गूगल का कहना है कि दुर्भावनापूर्ण व्यवहार का पता चलने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था. 

ये चीनी App कर रहा था लोगों की जासूसी, Google ने Ban करके कहा- इसको फोन से तुरंत डिलीट करो

Scam और Hacking के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. Google Play Store पर कई ऐसे ऐप्स हैं, जिनको यूजर्स की जासूसी करते पाया गया. एक और चीनी ऐप पकड़ में आई है. Google ने 21 मार्च को चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Pinduoduo द्वारा विकसित कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. गूगल का कहना है कि दुर्भावनापूर्ण व्यवहार का पता चलने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था. फिर इन चीनी ऐप्स को मैलवेयर के रूप में फ्लैग किया गया और बताया गया कि वे उन यूजर्स को ट्रैक कर रहे थे, जिन्होंने इस अपने फोन में इंस्टॉल किया था. गूगल ने तुरंत मैसेज सेंड करते हुए ऐप को डिलीट करने को कहा. मामला तब उजागर हुआ जब सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने दावा किया कि Pinduoduo Android ऐप बना रहा है जो यूजर्स की निगरानी कर सकता है.

गूगल के प्रवक्ता एड फर्नांडीज ने कहा, 'इस ऐप के ऑफ-प्ले वर्जन जिनमें मैलवेयर पाए गए हैं, उन्हें Google Play प्रोटेक्ट के माध्यम से लागू किया गया है.' अनभिज्ञ लोगों के लिए, ऑफ-प्ले ऐप उन एंड्रॉइड ऐप को संदर्भित करता है जो प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं हैं, लेकिन फिर भी उपयोगकर्ताओं द्वारा एपीके के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकते हैं.

चीनी ऐप्स को किया बैन

बता दें, Pinduoduo एक पॉपुलर चीनी ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसके कई ऐप्स में 800 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. इसको सोशल कॉमर्स मॉडल को पॉपुलर बनाने के लिए श्रेय दिया जाता है. यहां यूजर बिना ऐप को छोड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए उत्पाद खरीदते हैं. यूजर को अपना टाइम बिताने और कुछ खरीदने की संभावना बढ़ाने के लिए इस तरह के ऐप्स का ऐप अनुभव को भारी रूप से कस्टमाइज करने की आवश्यकता होती है.

Pinduoduo के प्रवक्ता ने प्रतिबंधों की रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कहा, 'Google Play ने आज सुबह हमें सूचित किया है कि Pinduoduo ऐप को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है क्योंकि वर्तमान वर्जन Google की नीति के अनुरूप नहीं है, लेकिन अधिक विवरण साझा नहीं किया है.'

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news