जानें साधारण गीजर और Instant Geyser में आखिर फर्क क्या है, खरीदने से पहले जरूर जान लें
Advertisement
trendingNow12062338

जानें साधारण गीजर और Instant Geyser में आखिर फर्क क्या है, खरीदने से पहले जरूर जान लें

Instant Geyser: इंस्टेंट गीजर के कई फायदे हैं. वे तुरंत गर्म पानी प्रदान करते हैं, इसलिए आपको पानी के गर्म होने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है. 

जानें साधारण गीजर और Instant Geyser में आखिर फर्क क्या है, खरीदने से पहले जरूर जान लें

Instant Geyser: इंस्टेंट गीजर एक प्रकार का वॉटर हीटर है जो पानी को गर्म करने के लिए एक हीटिंग एलिमेंट का उपयोग करता है. यह पानी को गर्म करने के लिए एक स्टोरेज टैंक का उपयोग नहीं करता है. जब आप गर्म पानी निकालते हैं, तो हीटिंग एलिमेंट पानी को इंस्टेंटली गर्म करता है.

साधारण गीजर से क्यों अलग है इंस्टेंट गीजर 

इंस्टेंट गीजर के कई फायदे हैं. वे तुरंत गर्म पानी प्रदान करते हैं, इसलिए आपको पानी के गर्म होने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है. वे स्टोरेज गीजर की तुलना में अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं, क्योंकि वे केवल उतना पानी ही गर्म करते हैं जितना आपको चाहिए. वे छोटे और कॉम्पैक्ट होते हैं, इसलिए उन्हें छोटे स्थानों में भी आसानी से रखा जा सकता है. इंस्टेंट गीजर के कुछ नुकसान भी हैं. वे स्टोरेज गीजर की तुलना में अधिक महंगे होते हैं. वे अधिक बिजली का इस्तेमाल भी करते हैं. ये अधिक जटिल होते हैं और रखरखाव की जरूरत इन्हें सबसे ज्यादा होती है. 

इंस्टेंट गीजर का इस्तेमाल कई तरह के कामों में होता है. जैसे कि नहाना, बर्तन धोना और कपड़े धोना. वे छोटे घरों, अपार्टमेंट और कॉटेज के लिए एक अच्छा विकल्प हैं.

इंस्टेंट गीजर खरीदते समय, आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान करने की जरूरत होती है. 

हीटिंग एलिमेंट की शक्ति: हीटिंग एलिमेंट की शक्ति उतना ही पानी गर्म करने की क्षमता को निर्धारित करती है.

पानी का तापमान: आप जिस तापमान पर पानी गर्म करना चाहते हैं, उसे चुनें.

कार्यक्षमता: इंस्टेंट गीजर की कार्यक्षमता को देखें. यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि यह आपके लिए एनर्जी एफीशिएंट है या नहीं.

कीमत: विभिन्न ब्रांडों और मॉडलों की कीमतों की तुलना करें, इससे आप पैसे बचा सकते हैं और कई बार आपको कम खर्च में कई बार अच्छे ऑप्शंस भी देखने को मिल जाते हैं. 

वारंटी: एक अच्छी वारंटी वाले इंस्टेंट गीजर चुनें. यह आपको किसी भी खराबी के लिए कवरेज प्रदान करेगा. ऐसे में आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे. 

Trending news