यूजर्स की 5 गलतियां बनती हैं समय से पहले Laptop की बैटरी खराब होने की वजह, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी
Advertisement
trendingNow12116682

यूजर्स की 5 गलतियां बनती हैं समय से पहले Laptop की बैटरी खराब होने की वजह, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी

Laptop Battery: लैपटॉप के साथ ये गलतियां करने पर इसकी बैटरी तेजी से खराब होने लगती है, आखिर में बैटरी चार्ज होल्ड करना बंद कर देती है और पूरी तरह से खराब हो जाती है. 

यूजर्स की 5 गलतियां बनती हैं समय से पहले Laptop की बैटरी खराब होने की वजह, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी

Laptop Battery: अगर आप अपने लैपटॉप चलाते हैं तो कई बार ऐसा होता होगा जब लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और ज्यादा समय तक चार्ज होल्ड नहीं कर पाती है. ऐसे में हो सकता है आप कुछ गलतियां कर रहे हों. आज हम आपको यूजर्स की ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बैटरी को तेजी से खराब करती हैं और लैपटॉप को बार-बार चार्ज करना पड़ता है. 

जरूरत से ज्यादा गेमिंग 

अगर आप अपने लैपटॉप पर जरूरत से ज्यादा गेमिंग कर रहे होते हैं तो इससे प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ने लगता है. एक बार जब दबाव बढ़ जाता है तो ये जरूरत से ज्यादा गर्म होता है जिसका सीधा प्रभाव बैटरी पर पड़ता है, नतीजतन बैटरी गर्म हो जाती है. इससे बैटरी लाइट कम हो जाती है. 

अधिक तापमान 

अगर आप अपने लैपटॉप को अधिक तापमान वाली जगह पर बार-बार इस्तेमाल करते हैं तब भी लैपटॉप की बैटरी पर दबाव पड़ता है और ये खराब होने लगती है. अगर आप लंबे समय तक ये लापरवाही बरतते हैं तो बैटरी कुछ ही महीनों में खराब हो जाएगी.  

वीडियो एडिटिंग 

अगर आपके लैपटॉप में स्टोरेज की कमी है और उसके बावजूद भी आप इसपर वीडियो एडिट करने की कोशिश कर रहे हैं तो इससे प्रोसेसर पर दबाव पड़ेगा. दबाव की वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और इसकी लाइफ में कमी हो जाती है.  

हैवी स्टोरेज 

अगर आपके लैपटॉप की स्टोरेज भरी हुई है तो इसकी वजह से प्रोसेसर को काम करने के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में लैपटॉप पर गर्म हो जाता है और बैटरी भी इससे प्रभावित होती है और ये धीरे-धीरे करके खराब होने लगती है. 

लोकल चार्जर 

अगर आप लोकल चार्जर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो ये मानकर चलिए कि आपके लैपटॉप की बैटरी धीरे-धीरे खराब हो ही जाएगी, दरअसल लैपटॉप की बैटरी को चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर जरूरी पावर सप्लाई नहीं कर पाता जिसकी वजह से लैपटॉप की बैटरी गर्म होती है और खराब हो सकती है. 

Trending news