फोन से डिलीट हुई फोटो वापस लाने के लिए करना है बस यह काम, एक क्लिक में आ जाएगी वापस
Advertisement
trendingNow12037235

फोन से डिलीट हुई फोटो वापस लाने के लिए करना है बस यह काम, एक क्लिक में आ जाएगी वापस

How to recover deleted Photo: कई बार आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनके फोन से फोटो डिलीट हो गई है. यहां हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप डिलीट हुई फोटो और वीडियो को रिकवर कर सकते हैं. 

How to recover deleted Photo

Deleted Photo Recover Tips: कई लोग फोन का इस्तेमाल कॉलिंग के लिए करते हैं, मगर कुछ लोग के लिए यह फोटोग्राफी करने के काम आता है. आज कल स्मार्टफोन कंपनियां मोबाइल में बेहतरीन कैमरा ऑफर करती हैं, जो शानदार फोटो क्लिक करने में कारगर होते हैं. इन डिवाइस ने डीएसएलआर कैमरा को भी पीछे छोड़ दिया है. मगर कई बार आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनके फोन से फोटो डिलीट हो गई है. ऐसे में लोगों की सारी मेहनत बेकार हो जाती है. यहां हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हैं. 

कई बार गलती से वो फोटो या वीडियो डिलीट हो जाती हैं, जो लोगों के लिए बहुत खास होती हैं. कभी-कभी तो गलती से पूरा फोल्डर डिलीट ही डिलीट हो जाता है. ऐसे में आपको फोटो रिकवर करने के लिए परेशान नहीं होना है. आपको बस ये टिप्स फॉलो करनी हैं और आप अपनी फोटो को दोबारा हासिल कर पाएंगे. आइए आपको इन टिप्स के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

डिलीट फोटो और वीडियो को ऐसे करें रिकवर
1. आपको बता दें कि सभी एंड्रॉयड फोन में ट्रैश फोल्डर होता है, जहां डिलीट की हुई फोटो और वीडियो सेव हो जाती हैं. इस ट्रैश फोल्डर से फोटो और वीडियो को रिकवर किया जा सकता है. 
2. यह ट्रैश फोल्डर आपको गैलरी में मिल जाएगा. किसी-किसी स्मार्टफोन में यह फोल्डर बिन के नाम से भी मिल सकता है. 
3. यहां आपको फोन से डिलीट हुई सारी फोटो और वीडियो मिल जाएंगी. 
4. जिस फोटो को आप रिकवर करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और रिस्टोर ऑप्शन को चुनें. इसके बाद आपकी फोटो गैलरी में पहुंच जाएगी. 
5. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इसमें फोटो डिलीट होने के 30 दिनों बाद तक ही रुकती है. इसके बाद संभव है कि फोटो रिकवर न हो. 

Google Photos से फोटो रिकवर करने का तरीका
1. Google Photos से फोटो रिकवर करने के लिए Library ऑप्शन पर जाना होगा. 
2. यहां आपको कई फोल्डर दिखेंगे. आपको बिन ऑप्शन को चुनना है. 
3. इस पर क्लिक करने के बाद आपको डिलीट हो चुकी सभी फोटो और वीडियो मिल जाएंगी. आप जिसे चाहें रिस्टोर कर सकते हैं. 

Trending news