ChatGPT पर जिस Email अकाउंट से करते हैं लॉगइन, उस पर मंडरा रहा नया खतरा!
Advertisement
trendingNow12028348

ChatGPT पर जिस Email अकाउंट से करते हैं लॉगइन, उस पर मंडरा रहा नया खतरा!

ChatGPT: चैटजीपीटी को काफी सेफ माना जाता है, लेकिन तब क्या हो जब आपका ई-मेल अकाउंट पर खतरा मंडराने लगे. ऐसी ही एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

chatgpt

ChatGPT आजकल काफी प्रचलन में है. यह तरह का चैट बॉट (Chat Bot) है, जिसने Open AI ने डेवलप किया है. यह चैट बॉट यूजर द्वारा पूछे गए हर सवाल का जवाब देने में सक्षम है. दुनिया भर में करोड़ों की संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को ई-मेल अकाउंट से लॉग इन करता होता है. इसे काफी सेफ माना जाता है, लेकिन तब क्या हो जब आपका ई-मेल अकाउंट पर खतरा मंडराने लगे. ऐसी ही एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

ChatGPT पर लॉगइन करने वाले Email को लेकर हुए चौंकाने वाले खुलासे
पीएच.डी. स्कॉलर रुई झू के नेतृत्व में एक रिसर्च टीम ने शोध किया, जिसमें उन्होंने ओपनएआई के भाषा मॉडल जीपीटी-3.5 से जुड़े गोपनीयता जोखिम को उजागर किया. GPT-3.5 टर्बो और GPT-4 समेत OpenAI के भाषा मॉडल नए डाटा से लगातार सीखते रहते हैं. यह इसीलिए डिजाइन किए गए हैं. शोधकर्ताओं ने मॉडल के फाइन-ट्यूनिंग इंटरफेस का इस्तेमाल किया. इसका उद्देश्य यूजर को उपकरण की सुरक्षा में हेरफेर के बारे में ज्यादा जानकारी देनी थी. शोध में सामने आया कि जिन रिक्वेस्ट को इंटरफेस रिजेक्ट कर देता था उन्हें इस इसने एक्सेप्ट कर लिया. 

आलोचकों ने की यह मांग 
OpenAI, Meta और Google लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं ताकि यूजर की पर्सनल डिटेल सार्वजनिक न हो पाए. ओपनएआई ने सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और निजी जानकारी के अनुरोधों को अस्वीकार करने पर जोर दिया है. साथ ही लोगों की चिंताओं का जवाब भी दिया है. हालांकि, विशेषज्ञ पारदर्शिता का कमी की बात कह रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि व्यावसायिक रूप से इस मॉडल में प्राइवेसी का अभाव है. आलोचक एआई मॉडल में संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सिक्योरिटी फीचर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 

Trending news