Elon Musk को बड़ा झटका, धरती पर धड़ाम से गिरेंगे 20 स्टारलिंक सैटेलाइट, लोगों के लिए कितना खतरा?
Advertisement
trendingNow12334402

Elon Musk को बड़ा झटका, धरती पर धड़ाम से गिरेंगे 20 स्टारलिंक सैटेलाइट, लोगों के लिए कितना खतरा?

SpaceX Satellite: स्पेसएक्स ने कन्फर्म किया है कि उसके 20 नए Starlink सैटेलाइट वापस धरती की तरफ गिरने वाले हैं. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें लॉन्च करते समय एक दिक्कत आ गई. यह समस्या Falcon-9 रॉकेट लॉन्च करते समय हुई. 

Elon Musk को बड़ा झटका, धरती पर धड़ाम से गिरेंगे 20 स्टारलिंक सैटेलाइट, लोगों के लिए कितना खतरा?

Starlink Satellite: Elon Musk की कंपनी स्पेसएक्स को बड़ा झटका लगा है. स्पेसएक्स ने कन्फर्म किया है कि उसके 20 नए Starlink सैटेलाइट वापस धरती की तरफ गिरने वाले हैं. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उन्हें लॉन्च करते समय एक दिक्कत आ गई. यह समस्या Falcon-9 रॉकेट लॉन्च करते समय हुई. रॉकेट के दूसरे चरण का इंजन ठीक से काम नहीं कर पाया, जिसकी वजह से ये सैटेलाइट बहुत नीचे की कक्षा में स्थापित हो गए. इससे इन सैटेलाइट के सर्वाइवल के लिए खतरा पैदा हो रहा है. 

क्या लोगों के लिए खतरा? 
SpaceX के मुताबिक उनकी टीम ने 10 सैटेलाइट से संपर्क किया और उन्हें ऊपर उठाने की कोशिश की, मगर वे बहुत नीचे आ चुके थे. कंपनी का कहना है कि इतने नीचे से उन्हें ऊपर उठा पाना मुश्किल है. ये सैटेलाइट धीरे-धीरे वायुमंडल में घुसते हुए जलकर नष्ट हो जाएंगे. इनसे किसी और सैटेलाइट या लोगों को कोई खतरा नहीं है.

कंपनी के CEO ने बताया 
यह SpaceX कंपनी के लिए एक असफल लॉन्च था. स्पेसएक्स एक ग्लोबल सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क बनाने पर काम कर रही है, जो हर जगह इंटरनेट पहुंचाने में मदद करेगा. इन 20 सैटेलाइट के जलने से इस प्रोजेक्ट को थोड़ा झटका लगा है. यह कंपनी के लिए एक सेटबैक है. कंपनी के CEO एलन मस्क ने इस बारे में सोशल मीडिया पर बताया है. उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने सैटेलाइट को बहुत तेज स्पीड से चलाने की कोशिश की, लेकिन यह कामयाब नहीं हो सका.

यह घटना बताती है कि अंतरिक्ष में चीजों को सही जगह पर स्थापित करना कितना जटिल होता है. साथ ही ये भी पता चलता है कि किसी दिक्कत के वक्त SpaceX कितनी जल्दी हरकत में आ जाता है. अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़े लोग इस घटना पर ध्यान दे रहे हैं. इससे भविष्य में सैटेलाइट को बचाने के तरीकों और स्टारलिंक सैटेलाइट की क्षमताओं के बारे में जानकारी मिल सकती है.

Trending news