फ्लाइट में तबीयत हुई खराब तो डॉक्टर से Apple Watch से किया महिला का इलाज, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow12076785

फ्लाइट में तबीयत हुई खराब तो डॉक्टर से Apple Watch से किया महिला का इलाज, जानें क्या है पूरा मामला

Apple Watch: फ्लाइट में महिला को सांस लेने में दिक्कत हुई तो एक डॉक्टर ने ऐप्पल वॉच के हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स का इस्तेमाल करके महिला का इलाज किया.

फ्लाइट में तबीयत हुई खराब तो डॉक्टर से Apple Watch से किया महिला का इलाज, जानें क्या है पूरा मामला

Apple Watch: वैसे तो कई सारी स्मार्टवॉच मार्केट में उपलब्ध हैं जिनमें काफी हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स ऑफर किए जाते हैं, हालांकि इनमें से कुछ एक ही हैं जिनके हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स सटीक रूप से काम करते हों. इस मामले में Apple वॉच काफी पसंद की जाती हैं. एप्पल वॉच लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय क्यों हैं इस बात का अंदाजा हाल ही में हुए एक वाकये से लगाया जा सकता है. दरअसल फ्लाइट के दौरान एप्पल वॉच ने एक महिला की जान बचाने में अहम भूमिका अदा की है. 

क्या है पूरा मामला 

दरअसल हाल ही में एक घटना में फ्लाइट में एक महिला को गंभीर समस्या होने लगी. इस दौरान ऐप्पल वॉच ने किसी रक्षक का काम किया. महिला की किस्मत अच्छी थी और इस वॉच की वजह से ही उसे परेशानी से बचा लिया गया है. दरअसल इस दौरान विमान में एक डॉक्टर मौजूद था, और उसने वॉच का इस्तेमाल करके इसके ब्लड ऑक्सीजन फीचर का इस्तेमाल किया. इससे महिला की जान बच गई.

कब का है ये पूरा मामला 

ये मामला 9 जनवरी का है जब यूके से इटली की फ्लाइट में 70 साल की ब्रिटिश महिला को सांस लेने में दिक्कत होने लगी. फ्लाइट क्रू ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए मदद मांगी.सौभाग्य से, विमान में राशिद रियाज़ नाम का एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) मौजूद डॉक्टर था. बीबीसी के अनुसार, 43 वर्षीय डॉ. रियाज़ ने क्रू से पूछा कि क्या महिला के हेल्थ-ट्रैकिंग के लिए कोई ऐप्पल वॉच उपलब्ध है.

हेल्थ ट्रैंकिंग फीचर्स वाली ऐप्पल वॉच पर हेल्थ-ट्रैकिंग फीचर्स का उपयोग करते हुए, डॉ. रियाज़ ने विशेष रूप से ब्लड ऑक्सीजन फीचर का उपयोग किया. ये फीचर लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा फेफड़ों से शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को मापती है, और निम्न स्तर अक्सर सांस लेने की समस्याओं से जुड़ा होता है. ऐप्पल वॉच ने डॉ. रियाज़ को महिला के कम ऑक्सीजन स्तर के बारे में सचेत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और यह भी खुलासा किया कि महिला हृदय संबंधी बीमारियों से जूझ रही थी. 

डॉ. रियाज़ ने बताया कि, "एप्पल वॉच ने मुझे यह पता लगाने में मदद की कि मरीज में ऑक्सीजन की मात्रा कम थी." स्थिति पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करते हुए, उन्होंने फ्लाइट स्टाफ से ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन सिलेंडर का अनुरोध किया, इससे उन्हें लगभग एक घंटे बाद विमान के इटली में सुरक्षित रूप से उतरने तक महिला के ऑक्सीजन स्तर की निगरानी और इसे स्थिर करने का मौक़ा मिल गया. 

Trending news