हो गए हैं ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार तो सबसे पहले करें ये काम
Advertisement

हो गए हैं ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार तो सबसे पहले करें ये काम

Cyber Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड एक गंभीर समस्या है, जिससे हर कोई प्रभावित हो सकता है. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो घबराएं नहीं. हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने की स्थिति में अपना सकते हैं. 

Online fraud

Online Fraud: आपने ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले देखे होंगे, जहां चालबाज लोगों को हजारों रुपये ऐंठ लेते हैं. चालबाज लोगों का भरोसा जीतकर उन्हें अपने झांसे में ले लेते हैं. जब तक लोगों को इस बात का पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है और लोग साइबर फ्रॉड का शिकार हो चुके होते हैं. ऑनलाइन फ्रॉड एक गंभीर समस्या है, जिससे हर कोई प्रभावित हो सकता है. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो घबराएं नहीं. हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने की स्थिति में अपना सकते हैं. 

फ्रॉड का पता चलते ही करें ये काम

1. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं को घबराएं नहीं. फ्रॉड का पता चलते ही सबसे पहले अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को सूचित करें.
2. अगर आपके पास फ्रॉड से संबंधित कोई दस्तावेज या सबूत है तो उसे संभाल कर रखें.
3. अगर आपने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किए हैं तो उन रिसीप्ट को भी संभाल कर रखें. 

कानूनी कार्रवाई करें

आप ऑनलाइन फ्रॉड के लिए कानूनी कार्रवाई भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करनी होगी. पुलिस आपकी शिकायत की जांच करेगी और अगर फ्रॉड की पुष्टि होती है तो मामला दर्ज किया जाएगा. इसके बाद पुलिस छानबीन करेगा. 

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए करें ये उपाय

1. ऑनलाइन खरीदारी करते समय केवल विश्वसनीय वेबसाइटों से खरीदारी करें. 
2. किसी भी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी शेयर न करें. 
3. किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच अवश्य करें.
4. अनजान लोगों से पैसे या जानकारी शेयर न करें. इससे ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा रहता है. 
5. अगर कोई व्यक्ति आपको फोन करके ओटीपी मांगता है तो ऐसा बिल्कुल भी न करें. ऐसा हो सकता है कि यह फोन साइबर ठगी करने के लिए किया गया हो. 

Trending news