आपकी इन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में हो सकती है ओवरहीटिंग, आज ही बदल डालें
Advertisement

आपकी इन गलतियों की वजह से स्मार्टफोन में हो सकती है ओवरहीटिंग, आज ही बदल डालें

Smartphone Overheating Problem: क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियों के कारण आपके स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ओवरहीटिंग की वजह से आपके फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है. 

smartphone overheating

Smartphone Overheating Issue: आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं. लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल कॉल करने, मैसेज भेजने, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने, गेम खेलने समेत कई कामों के लिए करते हैं. इसकी मदद से लोग देश-दुनिया के बारे में जानकारी भी प्राप्त करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ गलतियों के कारण आपके स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ओवरहीटिंग की वजह से आपके फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है. 

ओवरहीटिंग स्मार्टफोन के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है. यह बैटरी की लाइफ को कम कर सकती है, परफॉर्मेंस को धीमा कर सकती है और यहां तक कि फोन को पूरी तरह से खराब भी कर सकती है. कभी-कभार लोग अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे फोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. अगर आप भी ये गलतियां कर रहे हैं तो न करें. साथ ही आपको बताते हैं कि ओवरहीटिंग को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं.

1. ज्यादा इस्तेमाल

अगर आप फोन पर ज्यादा देर तक गेम खेलते हैं, वीडियो देखते हैं तो आपके स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये एक्टिविटी फोन के प्रोसेसर और ग्राफिक्स कार्ड पर ज्यादा दबाव डालती हैं.

2. चार्ज करते समय इस्तेमाल

जब आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे होते हैं, तो उसे इस्तेमाल न करें. चार्जिंग करते समय फोन का इस्तेमाल करने से उसकी बैटरी ज्यादा गर्म हो सकती है, जिससे ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है.

3. गलत चार्जर का इस्तेमाल

अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए हमेशा उसी चार्जर का इस्तेमाल करें, जो उसक साथ मिला हो. किसी दूसरे चार्जर का इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी ज्यादा गर्म हो सकती है, जिससे ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है.

4. ज्यादा गर्मी में इस्तेमाल

गर्म मौसम में अपने स्मार्टफोन को सीधे धूप में या गर्म कार में न छोड़ें. ज्यादा गर्मी में फोन का इस्तेमाल करने से उसकी बैटरी हीट हो सकती है और यह ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है. 

5. अपडेट न होना

अपने स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को हमेशा अपडेट रखें. अपडेट में अक्सर ऐसे फिक्स शामिल होते हैं जो ओवरहीटिंग की समस्या को ठीक करते हैं.

6. कवर का इस्तेमाल

अपने स्मार्टफोन के लिए हमेशा सही कवर का इस्तेमाल करें. मोटे या खराब क्वालिटी के कवर से फोन की गर्मी बाहर निकलने में प्रॉब्लम हो सकती है, जिससे ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है.

7. वायरस और मैलवेयर

अपने स्मार्टफोन को वायरस और मैलवेयर से बचाएं. वायरस और मैलवेयर फोन के प्रोसेसर पर ज्यादा दबाव डाल सकते हैं, जिससे फोन ओवरहीट हो सकता है.

8. बैकग्राउंड ऐप्स

अपने स्मार्टफोन में उन ऐप्स को बंद करें जिनका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स फोन के प्रोसेसर पर दबाव डाल सकते हैं, जिससे ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है.

9. फैक्ट्री रीसेट

अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन में कोई सॉफ्टवेयर समस्या है, तो उसे फैक्ट्री रीसेट करें. फैक्ट्री रीसेट करने से सभी डेटा डिलीट हो जाएगा, इसलिए पहले डेटा का बैकअप ले लें.

Trending news