पड़ोसी को COVID तो नहीं? Smartphone का ये App पहले ही कर देगा आपको Alert! ऐसे तुरंत करें Active
Advertisement

पड़ोसी को COVID तो नहीं? Smartphone का ये App पहले ही कर देगा आपको Alert! ऐसे तुरंत करें Active

आपको पता है iPhone से भी कोविड से बचा जा सकता है. आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला iPhone वास्तव में आपको COVID जोखिम से आगाह कर सकता है. बस आपको एक फीचर को एक्टिव करना होगा.

 

 

पड़ोसी को COVID तो नहीं? Smartphone का ये App पहले ही कर देगा आपको Alert! ऐसे तुरंत करें Active

दुनिया के कई देशों में COVID के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और सरकारें भी अलर्ट हो गई हैं. लोग इससे बचने के लिए सुरक्षित रहने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन सभी से अलग हो जाना काफी मुश्किल है. फेस मास्क बचने का अच्छा विकल्प है. लेकिन क्या आपको पता है iPhone से भी कोविड से बचा जा सकता है. आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला iPhone वास्तव में आपको COVID जोखिम से आगाह कर सकता है. बस आपको एक फीचर को एक्टिव करना होगा.

इससे पहले जब COVID चरम पर था और रोज लाखों मामले आ रहे थे तो Apple ने iOS पर एक्सपोजर नोटिफिकेशन नामक एक नई सुविधा जारी की. जिन आईफोन यूजर्स के पास iOS 13 है, उनको तुरंत ये फीचर उपलब्ध कराया गया था, उसके बाद नए डिवाइस में भी इसे शामिल किया गया था. अगर आप एक्टिव रूप से जानना चाहते हैं कि पड़ोस में किसे कोविड है तो इस फीचर को ऑन करके पता लगा सकते हैं. इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है.

कैसे काम करता है एक्सपोजर नोटिफिकेशन

- आईफोन का ब्लूटूथ पूरे दिन के लिए ऑन रखना होगा, जिससे वो संक्रमित लोगों पर नजर रखता है. iOS ही नहीं एंड्राइड फोन में भी शामिल है, जिनमें एक्सपोजर नोटिफिकेशन ऑन है. आईफोन पर इस फीचर की मदद से वो बाकी लोगों को भी सचेत कर सकते हैं कि उनके आस-पास कोविड के मरीज हैं. इस पर रिपोर्ट भी किया जा सकता है. 

कैसे करें एक्टिव?

एक्सपोजर नोटिफिकेशन को ऑन करने के लिए सेटिंग ऐप में जाएं और नीचे स्क्रॉल करने पर एक्सपोज़र नोटिफिकेशन नजर आएगा. इसको फिर ऑन करना होगा और दिए निर्देशों का पालन करना होगा. 

क्या भारत में करता है काम

एक्सपोजर नोटिफिकेशन भारत में काम नहीं करता है. इसके पीछे की वजह स्थानीय नियम हैं. भारतीयों को आरोग्य सेतु ऐप पर निर्भर रहने की जरूरत है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news