उमस की मिनटों में छुट्टी कर देगा AC का ये मोड, बटन दबाते ही होगा जादू
Advertisement
trendingNow12351288

उमस की मिनटों में छुट्टी कर देगा AC का ये मोड, बटन दबाते ही होगा जादू

How To Control Humidity: AC का सही मोड बरसात में आपको उमस से राहत दिला सकता है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. इसलिए वे इसका लाभ नहीं उठा पाते. अगर आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो परेशान मत होइए. हम आपको एसी के सही मोड के बारे में बताते हैं. 

उमस की मिनटों में छुट्टी कर देगा AC का ये मोड, बटन दबाते ही होगा जादू

Best AC Mode for Monsoon: मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. मानसून के सीजन में बारिश लोगों को गर्मी से तो राहत देती है लेकिन, इसके साथ ही लोगों के लिए एक और मुसीबत आ जाती है. बारिश अपने साथ उमस लेकर आती है, जो लोगों को परेशान कर लेती है. चिपचिपाती गर्मी से लोग बुरी तरह बेहाल हो जाते हैं. चिपचिपाती गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एयर कंडीशनर यानी कि AC का इस्तेमाल करते हैं. यह गर्मी से बचने के लिए सबसे अच्छा डिवाइस माना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं बरसात में एसी को किस मोड पर यूज करना चाहिए. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.  

AC का सही मोड बरसात में आपको उमस से राहत दिला सकता है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. इसलिए वे इसका लाभ नहीं उठा पाते. अगर आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो परेशान मत होइए. हम आपको एसी के सही मोड के बारे में बताते हैं. बरसात के मौसम में एसी को ड्राई मोड पर यूज करना चाहिए. ये मोड आपको उमस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इस मोड को ऑन करते ही कमरे में मौजूद उमस फटार से दूर हो जाएगी. यह मोड सभी एसी में होता है. 

यह भी पढ़ें - BSNL को टक्कर देने के लिए Mukesh Ambani लाए ये प्लान, कम कीमत में मिल रहा हाई स्पीड इंटरनेट 

कैसे काम करता है ये मोड 

एसी का ड्राई मोड हवा में मौजूद नमी की मात्रा को कम करता है, जिससे उमस से राहत मिलती है. इसके साथ ही यह मोड कूलिंग भी करता है. ये मोड ऑन करते ही एसी का पंखा तेज स्पीड पर सेट हो जाता हैजो हवा को प्रसारित करने और नमी को बाहर निकालने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल बरसात के मौसम में करना चाहिए या जब मौसम थोड़ा ठंडा और ज्यादा नम हो तब करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - उमस की खटिया खड़ी कर देगा ये डिवाइस, बटन दबाते ही मिट जाएगा चिपचिपी गर्मी का नामोनिशान

टेम्परेचर कितना रखें? 

बरसात के मौसम में एसी का टेम्परेचर भी काफी मायने रखता है क्योंकि एसी का टेम्परेचर बहुत कम रखने पर आपको ठंड लग सकती है, जिससे आपको सर्दी, जुकाम, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए एसी को सही तापमान पर इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. बरसात के मौसम में आपको एसी को 24 डिग्री सेल्सियस से 26 डिग्री सेल्सियस पर यूज करना चाहिए. अगर आपको ज्यादा ठंड लग रही है तो आप तापमान बढ़ा भी सकते हैं. इससे बिजली का बिल भी कम आएगा और उमस भी कम होगी. 

Trending news