Bard ने की ChatGPT की नकल? लगे आरोप तो बुरी तरह गुस्साया Google, दिया ऐसा जवाब
Advertisement

Bard ने की ChatGPT की नकल? लगे आरोप तो बुरी तरह गुस्साया Google, दिया ऐसा जवाब

आरोप लगा था कि बार्ड को चैटजीपीटी की नकल कर रहा है. जिसका गूगल ने खंडन किया है. बार्ड की शुरुआती पहुंच यूएस और यूके में शुरू हो गई है और कंपनी ने कहा कि यह समय के साथ अधिक देशों और भाषाओं तक पहुंच का विस्तार करेगी.

 

Bard ने की ChatGPT की नकल? लगे आरोप तो बुरी तरह गुस्साया Google, दिया ऐसा जवाब

गूगल (Google) ने उन रिपोर्टे का खंडन किया है कि वह बार्ड (Bard) नामक अपने एआई चैटबॉट (AI Chatbot) के लिए माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले ओपनएआई के चैटजीपीटी की नकल कर रहा है. द इंफॉर्मेशन में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओपनएआई की सफलता ने 'गूगल पेरेंट, अल्फाबेट के भीतर दो एआई रिसर्च टीमों को एक साथ काम करने के लिए वर्षों की तीव्र प्रतिद्वंद्विता को दूर करने के लिए मजबूर किया है.'

सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने कही यह बात

रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि गूगल के ब्रेन एआई ग्रुप के सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डीपमाइंड के कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं, जो ओपनएआई के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने की अल्फाबेट के भीतर एक कंपनी है. रिपोर्ट में दावा किया गया है, 'आंतरिक रूप से इसे जेमिनी के रूप में जाना जाता है, संयुक्त प्रयास हाल के हफ्तों में शुरू हुआ था, जब गूगल ने बार्ड बनाई जो ओपनएआई के चैटबॉट के साथ प्रतिस्पर्धा करने का पहला प्रयास था.'

कई देशों तक पहुंचेगा Bard

हालांकि, गूगल के एक प्रवक्ता ने द वर्ज को बताया कि 'बार्ड को शेयरजीपीटी या चैटजीपीटी के किसी भी डेटा पर प्रशिक्षित नहीं किया गया है.' इस बीच, गूगल ने घोषणा की है कि वह 'बार्ड' तक पहुंच खोल रहा है, जो यूजर्स के लिए शुरूआती प्रयोग के रूप में जनरेटिव एआई के साथ सहयोग कर रहा है.

बार्ड की शुरुआती पहुंच यूएस और यूके में शुरू हो गई है और कंपनी ने कहा कि यह समय के साथ अधिक देशों और भाषाओं तक पहुंच का विस्तार करेगी.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news