Netflix देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल जाएगा देखने का अंदाज, होंगे ये 4 बदलाव
Advertisement
trendingNow12282650

Netflix देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल जाएगा देखने का अंदाज, होंगे ये 4 बदलाव

नेटफ्लिक्स अपने टीवी ऐप को एकदम नए रूप में पेश करने वाला है. ये बदलाव इस मकसद से किए जा रहे हैं कि यूजर्स को कोई भी फिल्म या सीरीज ढूंढने में आसानी हो. साथ ही, नेटफ्लिक्स ये उम्मीद कर रहा है कि इससे लोगों का ऐप पर बिताया हुआ समय बढ़ेगा.

 

Netflix देखने वालों के लिए बड़ी खबर! बदल जाएगा देखने का अंदाज, होंगे ये 4 बदलाव

नेटफ्लिक्स अपने टीवी ऐप को 10 सालों में सबसे बड़ा बदलाव देने जा रहा है. दरअसल, वो अपने टीवी ऐप को एकदम नए रूप में पेश करने वाला है. ये बदलाव इस मकसद से किए जा रहे हैं कि यूजर्स को कोई भी फिल्म या सीरीज ढूंढने में आसानी हो. साथ ही, नेटफ्लिक्स ये उम्मीद कर रहा है कि इससे लोगों का ऐप पर बिताया हुआ समय बढ़ेगा और शायद नए विज्ञापन वाले सब्सक्रिप्शन प्लान्स भी ज्यादा लोगों को पसंद आएं.

नेटफ्लिक्स ने अपनी रिसर्च में पाया कि लोग होम स्क्रीन पर काफी समय सिर्फ कंटेंट खोजने में लगा देते हैं, जिसे उन्होंने 'आंखों की कसरत' बताया है. दरअसल, ये रिसर्च बताती है कि यूजर्स अलग-अलग फिल्मों और सीरीज की लिस्ट, ट्रेंडिंग सेक्शन, पिक्चर्स, ट्रेलर और डिस्क्रिप्शन के बीच में अपनी आंखें घुमाते रहते हैं.

डिजाइन में क्या होंगे बदलाव?

बड़े और आकर्षक थंबनेल: अब फिल्मों और सीरीज के चित्र पहले से बड़े हो गए हैं, जिन्हें देखना और क्लिक करना आसान हो गया है.

साफ सुथरी जानकारी: अब जानकारी पहले से बेहतर तरीके से दिखाई देगी. जैसे, आपको ये भी पता चल जाएगा कि कोई फिल्म या सीरीज '8 हफ्तों तक टॉप 10 में' रही है या नहीं.

My Netflix tab : एक नया टैब आया है जिसका नाम है "मेरा नेटफ्लिक्स". यहां वही फिल्में और सीरीज दिखाई देंगी जिन्हें आपने देखना शुरू किया है या अपनी लिस्ट में सेव किया है.

आसान नेविगेशन: अब मेन्यू बाईं तरफ से हटकर स्क्रीन के ऊपर आ गया है. यहां आपको 'होम,' 'शोज,' 'मूवीज,' और 'माय नेटफ्लिक्स' जैसे जरूरी ऑप्शन आसानी से मिल जाएंगे.

यूजर्स को कब देखने को मिलेगा?

ये नया नेटफ्लिक्स डिजाइन अभी सिर्फ कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ट्राईआउट पर है, जो नेटफ्लिक्स के करीब 27 करोड़ सब्सक्राइबर्स में से कुछ ही हैं. यूजर्स की राय के आधार पर इस डिजाइन में आगे और भी सुधार किए जा सकते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि नेटफ्लिक्स अब सिर्फ सब्सक्राइबर नंबरों पर ध्यान नहीं देना चाहता, बल्कि ये देखना चाहता है कि यूजर्स कितना समय ऐप पर बिताते हैं. उनका मानना है कि ये ग्राहकों की संतुष्टि का बेहतर पैमाना है. आने वाले साल में वो सब्सक्राइबर नंबरों की रिपोर्ट नियमित रूप से देना भी बंद कर सकते हैं.

Trending news