Public Wifi दिखते ही करते हैं कनेक्ट तो हो जाएं सावधान, एक मिनट में खाली हो जाएगा अकाउंट!
Advertisement

Public Wifi दिखते ही करते हैं कनेक्ट तो हो जाएं सावधान, एक मिनट में खाली हो जाएगा अकाउंट!

Public Wifi: कई बार जब लोग रेलवे स्टेशन पर होते हैं या फिर किसी दफ्तर में बैठे होते हैं तो ऐसे लोग पब्लिक वाईफाई से अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को कनेक्ट करते हैं जो पूरी तरह से ओपन होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपको लाखों की चपत लगवा सकता है वह भी कुछ ही मिनटों में अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो हम बताएंगे.

 

Public Wifi दिखते ही करते हैं कनेक्ट तो हो जाएं सावधान, एक मिनट में खाली हो जाएगा अकाउंट!

Danger of Public Wifi: पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल आप सभी ने जरूर किया होगा. दरअसल जब हम किसी ऐसी जगह पर होते हैं जहां पर हमारे स्मार्टफोन का नेटवर्क काम नहीं कर रहा होता है तब हम पब्लिक वाईफाई से स्मार्टफोन को कनेक्ट करने के बारे में सोचते हैं. पब्लिक वाईफाई रेलवे स्टेशन के साथ ही एयरपोर्ट और कई दफ्तरों में मिल जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा हम किस लिए कह रहे हैं या अभी आज हम आपको बताएंगे और इसके पीछे कई कारण हैं.

हैकर्स के लिए है जानकारी जुटाने का जरिया

आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन पब्लिक वाईफाई पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते हैं भले ही उन्हें सरकार की तरफ से लगाया जाए या फिर प्राइवेट कंपनी उन्हें लगाए. दरअसल पहली पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल आजकल हैकर्स करने लगे हैं और जो भी स्मार्टफोन इन नेटवर्क से कनेक्ट रहते हैं उन्हें है हैकर्स आसानी से अपना निशाना बना लेते हैं और उनके अकाउंट में घुसकर लूटपाट मचाते हैं. आप कभी रेलवे स्टेशन पर रहे हैं या फिर एयरपोर्ट पर रहे, सिर्फ अपने स्मार्टफोन के इंटरनेट पर ही निर्भर रहें ऐसा ना करने पर आपको लाखों की चपत लग सकती है.

सोशल मीडिया को हैक कर सकते हैं

सोशल मीडिया पर हर व्यक्ति की निजी जानकारियां होती हैं और उस से जुड़ा हुआ एक फ्रेंड सर्कल होता है जिससे बातचीत होती है या फिर दफ्तर से जुड़ी हुई जरूरी जानकारियां साझा की जाती है लेकिन आप अगर किसी पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हैकर्स आपके स्मार्टफोन में आसानी से दाखिल हो सकते हैं और आपके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो भूलकर भी पब्लिक वाईफाई से स्मार्ट फोन कनेक्ट करने की गलती ना करें.

Trending news