Apple Watch ने बचाई बुजुर्ग की जान, दिल की बीमारी का भेजा अलर्ट
Advertisement
trendingNow12108842

Apple Watch ने बचाई बुजुर्ग की जान, दिल की बीमारी का भेजा अलर्ट

अमेरिका में एक शख्स ने भी दिल की बीमारी का पता लगाने में मदद करने के लिए अपनी Apple वॉच को धन्यवाद दिया. एक दिन वो घर पर आराम कर रहे थे, तभी घड़ी ने अचानक अलर्ट दे दिया। ये उनकी दिल की अनियमित धड़कन, जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहते हैं, का पता लगाकर दे रहा था. पहले कभी दिल की कोई बीमारी न होने के कारण, जेफ को लगा शायद घड़ी में खराबी है.

Apple Watch ने बचाई बुजुर्ग की जान, दिल की बीमारी का भेजा अलर्ट

Apple नए-नए तकनीक के लिए जाना जाता है जो लोगों की जान बचाने में मदद कर चुका है. खासकर, एप्पल वॉच अक्सर सुर्खियों में आती है क्योंकि ये लोगों को उनकी सेहत से जुड़ी अचानक होने वाली गंभीर समस्याओं के बारे में सीधे बता देती है. कुछ लोगों ने तो दावा किया है कि उन्हें दिल की बीमारी जैसे गंभीर रोगों का पता डॉक्टर से मिलने से पहले ही एप्पल वॉच ने लगा दिया था. हाल ही में, अमेरिका में एक शख्स ने भी दिल की बीमारी का पता लगाने में मदद करने के लिए अपनी Apple वॉच को धन्यवाद दिया.

एप्पल वॉच ने किया अलर्ट

साउथ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के 65 साल के रिटायर्ड प्रोफेसर, जेफ प्रीस्ट को अपनी एप्पल वॉच की बदौलत दिल की समस्या का पता चला. लोकल न्यूजपेपर पोस्ट एंड कूरियर की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन वो घर पर आराम कर रहे थे, तभी घड़ी ने अचानक अलर्ट दे दिया। ये उनकी दिल की अनियमित धड़कन, जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहते हैं, का पता लगाकर दे रहा था. पहले कभी दिल की कोई बीमारी न होने के कारण, जेफ को लगा शायद घड़ी में खराबी है. उन्होंने कहा, 'मुझे लगा घड़ी में कोई दिक्कत है, मैं बिलकुल सामान्य महसूस कर रहा था.'

पत्नी के कहने पर गए डॉक्टर के पास

उनकी पत्नी के कहने पर, जेफ ने अलर्ट को गंभीरता से लिया और डॉक्टर के पास गए. वहां टेस्ट में वाकई उन्हें दिल की समस्या का पता चला और डॉक्टरों ने तुरंत उनका इलाज शुरू कर दिया. हालांकि जेफ को कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे, जांच में लगातार दिल की धड़कन अनियमित होने की बीमारी (एट्रियल फिब्रिलेशन) पाई गई. उन्होंने कहा, 'मुझे कोई लक्षण नहीं थे." डॉक्टर भी उनसे पूछ रहे थे, "छाती में दर्द नहीं है?' नहीं. 'दिल की धड़कन तेज नहीं लग रही?' नहीं.'

दवाइयां लेनी शुरू कीं

डॉक्टर की पहली जांच के बाद, जेफ ने दवाइयां लेना शुरू किया ताकि उनका दिल सही से काम करे. हालांकि, दो दिन बाद भी उन्हें दिल की धड़कन अनियमित होने की समस्या हो गई, भले ही वो पूरी तरह ठीक महसूस कर रहे थे. उनकी पत्नी ने सुनिश्चित किया कि वो दवाइयां लेते रहें और डॉक्टर से मिलने का समय भी बुक कर दिया. उस समय से पहले, जेफ गोल्फ खेलने गए, जहां उन्होंने फिर से अपने दिल की धड़कन में बदलाव महसूस किया, हालांकि कुछ देर बाद वो सामान्य हो गई. उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी घड़ी देखी और पाया कि दिल की धड़कन अनियमित होना बंद हो गया है.' इस ट्रैकिंग की बदौलत उनका तुरंत डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं रहा.

एप्पल वॉच की तारीफ की

डॉक्टर के पास जाने के बाद भी, जेफ ने अपनी एप्पल वॉच से लगातार दिल की धड़कन पर नज़र रखी. उनका कहना है कि उनकी घड़ी ने उन्हें दिल की निगरानी रखने में बहुत मदद की. घड़ी की मदद से, बिना बार-बार डॉक्टर के पास जाने के वो खुद ही अपनी धड़कन देख सकते थे. जेफ के अनुसार, इस निगरानी ने उन्हें न सिर्फ दिल का ध्यान रखने में मदद की, बल्कि एक्टिव और बेफिक्र जिंदगी जीने का भी हौसला दिया.

क्या है Atrial fibrillation (AFib)?

दिल की अनियमित धड़कन, जिसे अंग्रेजी में "एट्रियल फिब्रिलेशन" (एफिब) कहते हैं, एक तरह की समस्या है. इसमें दिल के ऊपरी हिस्से (एट्रिया) की धड़कन दिल के निचले हिस्से (वेंट्रिकल्स) से अलग-अलग हो जाती है. ये काफी आम समस्या है और उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों को प्रभावित करती है. परेशानी की बात ये है कि बहुत से लोगों को इसका पता नहीं चलता क्योंकि उन्हें कोई लक्षण महसूस नहीं होते.

Trending news