CES 2024 में लॉन्च हुआ AI पावर्ड डिवाइस Rabbit R1, जानें कैसे करता है काम
Advertisement
trendingNow12056796

CES 2024 में लॉन्च हुआ AI पावर्ड डिवाइस Rabbit R1, जानें कैसे करता है काम

Rabbit R1: रैबिट आर1 AI-पावर्ड डिवाइस है, जिसमें 2.88 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलती है. यह मीडियाटेक प्रोसेसर पर काम करता है. यह AI असिस्टेंट कई तरह के काम कर सकता है, जिसमें म्यूजिक चलाना, किराने का सामान ऑर्डर करना और मैसेज भेजना शामिल है.

rabbit r1

AI Device: सांता मोनिका की स्टार्टअप कंपनी Rabbit ने लास वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2024) में अपने नए एआई असिस्टेंट रैबिट R1 का ऐलान किया. Rabbit R1 AI-पावर्ड डिवाइस है, जिसमें 2.88 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले मिलती है. साथ ही यह मीडियाटेक प्रोसेसर पर चलता है. यह AI असिस्टेंट कई तरह के काम कर सकता है, जिसमें म्यूजिक चलाना, किराने का सामान ऑर्डर करना और मैसेज भेजना शामिल है.

Rabbit R1 डिवाइस को बनाने के पीछे का आइडिया बताते हुए कंपनी के संस्थापक और सीईओ जेसी लियू ने कहा कि 'हम एक ऐसे मुकाम पर आ गए हैं जहां हमारे स्मार्टफोन्स में सैकड़ों एप्स हैं. यह एप्स जटिल यूएक्स डिजाइनों के साथ आते हैं और आपस में बात नहीं करते हैं. इसका परिणाम यह होता है कि यूजर्स अपने डिवाइस से फ्रस्ट्रेट हो जाते हैं और अक्सर उन्हें खो देते हैं. रैबिट अब एआई की शक्ति के साथ एक सहज एप मुक्त अनुभव की ओर बढ़ रहा है.'

'चैटजीपीटी जैसे बड़े लैंग्वेज मॉडल्स ने एआई के साथ नैचुरल लैंग्वेज को समझने की संभावना दिखाई. हमारा बड़ा एक्शन मॉडल इसे एक कदम आगे ले जाता है. यह केवल मानव इनपुट के जवाब में टेक्स्ट जेनरेट नहीं करता है. यह यूजर्स की ओर से एक्शन जेनरेट करता है ताकि हमें चीजों को पूरा करने में मदद मिले.'

Rabbit R1 में 2.88 इंच की टचस्क्रीन दी गई है और यह कंपनी के रैबिट ओएस पर चलता है. दिलचस्प बात यह है कि रैबिट आर1 एक 'बड़े एक्शन मॉडल' पर आधारित है और इसमें यूजर्स के इरादे और व्यवहार को आंकने की क्षमता है. 

Rabbit R1 को कैसे प्री-ऑर्डर करें?

Rabbit R1 की कीमत $199 (भारतीय रुपयों में करीब 16,000 रुपये) है और इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट rabbit.tech से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है. कंपनी मार्च के अंत तक स्मार्ट डिवाइसों को शिपिंग शुरू करने की योजना बना रही है. रेबिट ने घोषणा की है कि उसने अपने 10,000 रैबिट आर1 डिवाइस के 2 बैच बेच दिए हैं और तीसरा बैच अब इसकी वेबसाइट से प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है, जिनकी डिलीवरी मई से जून 2024 के आसपास होने की उम्मीद है.

Trending news