बम की तरह फटेगा AC! इतनी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11614957

बम की तरह फटेगा AC! इतनी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने

Blast in AC: एयर कंडीशनर को लापरवाही के साथ इस्तेमाल करना आपको मुसीबत में डाल सकता है, ये तब और भी ज्यादा खतरनाक बन जाता है जब आप इसमें आने वाली दिक्कतों को नजरअंदाज कर देते हैं. 

बम की तरह फटेगा AC! इतनी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने

AC Blast Protection: एयर कंडीशनर गर्मियों के मौसम में तकरीबन हर घर की जरूरत बन गया है. दरअसल गर्मी ज्यादा पड़ने की वजह से इसका इस्तेमाल करना मजबूरी हो जाता है. जब उमस का मौसम होता है तो ये नमी से और गर्मी से निजात देता है. गर्मियों के मौसम में इस्तेमाल होने वाला एयर कंडीशनर लोगों को बेहद ही आम सा और साधारण सा जरूर नजर आता है लेकिन इसकी दिक्कतों को नजरअंदाज किया जाए तो ये काफी खतरनाक बन सकता है और आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. दरअसल एयर कंडीशनर में भी धमाका हो सकता है और आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा हो कैसे सकता है और इसे रोका कैसे जा सकता है. 

एयर कंडीशनर में हो सकता है धमाका 

आपको बता दें कि एयर कंडीशनर के साथ लापरवाही बरतने की वजह से इसमें बड़ा धमाका हो सकता है. ये खासतौर से विंडो एयर कंडीशनर के साथ होता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सिंगल यूनिट में आता है और इसमें ही सारे पार्ट्स रहते हैं. कुछ ऐसे पार्ट्स भी इसमें मौजूद रहते हैं जो बेहद ही सेंसिटिव होते हैं और इनमें किसी तरह की खराबी आए और उसे ठीक ना करवाया जाए तो ये एयर कंडीशनर में ब्लास्ट की वजह बन सकता है. आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में कम्प्रेसर होता है जिससे कूलिंग प्रोसेस होता है. इसमें कूलेंट रहता है जिसकी बदौलत एयर कंडीशनर बेहतरीन तरीके से काम करता है. अगर कूलेंट का प्रेशर सही ना हो और कम्प्रेसर में किसी तरह की लीकेज हो जाए तो ये ब्लास्ट का कारण बन सकता है. बहुत सारे लोग इसे नजरअंदाज करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए और हमेशा इसकी चेकिंग करवानी चाहिए जिससे समय रहते ही इसे ठीक करवाया जा सके.

कैसे रख सकते है AC को सुरक्षित 

आप अपने एयर कंडीशनर को रेगुलर सर्विसिंग के जरिए फिट रख सकते हैं और इसमें फिर किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी. अगर आप एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवा रहे हैं तो पैसे बचाने के चक्कर में इसे किसी भी मैकेनिक से रिपेयर ना करवाएं बल्कि कंपनी से ही इसकी सर्विसिंग करवाएं जिससे सर्विसिंग सही तरीके से होगी साथी ही इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी. हमेशा एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवाकर ही इसका इस्तेमाल करना शुरू करें या बंद करें.   

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news