इंटरनेट पर धूम मचा रही है बिना पहिए वाली साइकिल, क्या आपने देखी है तस्वीर?
Advertisement

इंटरनेट पर धूम मचा रही है बिना पहिए वाली साइकिल, क्या आपने देखी है तस्वीर?

यदि पहियों का आविष्कार नहीं हुआ होता तो हमारी कार, बाइक और साइकिल का अस्तित्व ही नहीं होता. लेकिन, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि एक 'पहिया-रहित' साइकिल मौजूद है. 

इंटरनेट पर धूम मचा रही है बिना पहिए वाली साइकिल, क्या आपने देखी है तस्वीर?

Wheel less bicyle: हम प्राचीन उपकरणों से नवीनतम तकनीकी प्रगति तक एक लंबा सफर तय कर चुके हैं. खोजों और आविष्कारों ने हमारे जीवन को आसान और बेहतर बना दिया है. पहियों का आविष्कार एक शानदार इंजीनियरिंग चमत्कार था जिसने हमारे जीवन को बदल दिया. पहियों ने कई नई प्रौद्योगिकियों की नींव के रूप में कार्य किया और ऑटो उद्योग की शुरुआत की.

यदि पहियों का आविष्कार नहीं हुआ होता तो हमारी कार, बाइक और साइकिल का अस्तित्व ही नहीं होता. लेकिन, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि एक 'पहिया-रहित' साइकिल मौजूद है. अमेरिका स्थित एक YouTuber ने बिना 'पहियों' वाली साइकिल के अनोखे और रचनात्मक डिज़ाइन से हमें हैरान कर दिया. 'क्यू' नाम के यूट्यूबर, जो कि योग्यता से एक इंजीनियर है, ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें उसने भौतिकी और इंजीनियरिंग को मिलाकर एक 'पहिया-रहित' साइकिल बनाई है.

साइकिल में गोलाकार पहिए नहीं हैं, आगे और पीछे जाने में मदद करने के लिए घूमने वाले तत्वों पर चलती है. ये साइकिल लगभग वैसे ही काम करती है जैसे एक टैंक काम करता है. घूमने वाली बेल्ट साइकिल को आगे और पीछे धकेलने में मदद करती हैं. यूट्यूबर ने साइकिल के रिम पर चेन के साथ रैखिक धातु का उपयोग किया और चेन पर एक रबर तत्व लगाया जो जोर लगाने में मदद करेगा.

क्या हम इसे 'पहिया-रहित' साइकिल कह सकते हैं? तकनीकी रूप से, नहीं क्योंकि साइकिल अभी भी घूमने वाली बेल्ट पर निर्भर है. आप सर्कल-रहित पहियों से जुड़ी उन घूमने वाली बेल्टों से पैडल मारकर दूर जा सकते हैं. हालांकि, इस साइकिल की गति विवादास्पद है और हम अभी भी निश्चित नहीं हैं कि यह उच्च भूभाग पर काम करेगी या नही. यह सिर्फ एक कस्टम डिज़ाइन साइकिल है और YouTuber को ऐसा लग रहा था जैसे उसे वाहन को इधर-उधर धकेलने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़ा हो. लेकिन, यह निश्चित रूप से एक अभिनव शानदार निर्माण है.

Trending news