Petrol Pump SCAM: कार-बाइक का टैंक फुल कराने वाले सावधान! ऐसे लगाया जा रहा आपको चूना!
Advertisement
trendingNow11816513

Petrol Pump SCAM: कार-बाइक का टैंक फुल कराने वाले सावधान! ऐसे लगाया जा रहा आपको चूना!

Petrol Pump Full Tank Fraud: पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी की कई घटनाएं सामने आती हैं. कई अलग-अलग तरीकों से पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के साथ ठगी होती है. इसका मतलब यह नहीं है कि हर पेट्रोल पंप पर ऐसा होता है लेकिन ऐसा होने की संभावनाएं होती हैं.

Petrol Pump SCAM: कार-बाइक का टैंक फुल कराने वाले सावधान! ऐसे लगाया जा रहा आपको चूना!

Full Tank Fraud On Petrol Pump: पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी की कई घटनाएं सामने आती हैं. कई अलग-अलग तरीकों से पेट्रोल पंप पर ग्राहकों के साथ ठगी होती है. इसका मतलब यह नहीं है कि हर पेट्रोल पंप पर ऐसा होता है लेकिन ऐसा होने की संभावनाएं होती हैं. व्हीकल का टैंक फुल कराने पर भी एक प्रकार से ठगी की जा सकती है. वह कैसे होती है, चलिए इसे एक उदाहरण के साथ बताते हैं.

फुल टैंक से जुड़ी ठगी

जब आप पेट्रोल पंप पर पहुंचते हैं और पेट्रोल पंप कर्मी से फुल टैंक करने के लिए कहते हैं तो वह थोड़ा सा मुस्कुराकर और आपको बातों में लगाता है. इस दौरान फिलिंग मशीन 500 या अपनी मर्जी से कोई भी छोटा अमाउंट भरता है और आपसे जीरो (फ्यूल मीटर में) देखने के लिए कहता है. फिर जब आप मशीन में जीरो देखकर ओके कर देते हैं तो वह आपके व्हीकल में फ्यूल भरना शुरू कर देता है.

कम अमाउंट का फ्यूल

अब जैसे ही 500 रुपये का फ्यूल आपके व्हीकल में भर जाता है तो फिलिंग मशीन खुद से रुक जाती है. ऐसा होते ही पेट्रोल पंप कर्मी आपसे कहेगा कि सर आपका 500 रुपये का फ्यूल भरा गया है. लेकिन, आपके तो फुल टैंक करने के लिए कहा था इसीलिए आप पेट्रोल पंप कर्मी से कहेंगे कि 500 रुपये का फ्यूल नहीं भरना था बल्कि फुल टैंक करना था. 

माफी मांगेगा पेट्रोल पंप कर्मी!

यह सुनकर पेट्रोल पंप कर्मी आपसे माफी मांगेगा और व्हीकल में दोबारा से फ्यूल भरना शुरू कर देगा. इसके बाद जब टैंक फुल हो जाएगा तो फिलिंग मशीन ऑटोमेटिकली रुक जाएगी. अब मान लीजिए कि मशीन 4000 रुपये पर आकर रुकती है. तो वह नोजल को व्हीकल से बाहर निकालकर कहेगा कि सर 4000 रुपये का फ्यूल अभी भर गया और 500 रुपये का पहले डाला गया था, तो कुल 4500 रुपये हो गए. 

हो गई ठगी!

अगर आपने यह 4500 रुपये दे दिए तो समझिए कि आपके साथ 500 रुपये की ठगी हो चुकी है. दरअसल, जब पेट्रोल पंप कर्मी ने 500 रुपये का फ्यूल व्हीकल में भरा और फिलिंग मशीन रुकी तो उसके बाद टैंक फुल करने के लिए उसने दोबारा से मशीन को जीरो नहीं किया बल्कि 500 रुपये से ही आगे शुरू कर दिया होता है. 

सावधानी बरतें

यानी, असल में आपका कुल बिल या आपके व्हीकल में कुल फ्यूल सिर्फ 4000 रुपये का ही गया होगा जबकि वह आपको ऐसे बताएगा जैसे 4500 का फ्यूल भरा गया है. यह सिर्फ एक उदाहरण है, पेट्रोल पंप पर ऐसा कितने भी अमाउंट के साथ किया जा सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमेशा पेट्रोल पंप पर सावधान रहें, किसी की बातों में ना लगें और फिलिंग मशीन पर नजर रखें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news