Jaggery Health Facts: क्या डायबिटीज मरीजों के लिए सही है गुड़ का सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय
Advertisement
trendingNow11827214

Jaggery Health Facts: क्या डायबिटीज मरीजों के लिए सही है गुड़ का सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

Jaggery For Diabetes Patients: कुछ लोगों का मानना है कि शुगर मरीजों के लिए गुड़ का सेवन सही नहीं होता है. इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आइये इस आर्टिकल में जानें कि डायबिटीज के मरीजों को गुड़ खाना चाहिए या नहीं...

 

Jaggery Health Facts: क्या डायबिटीज मरीजों के लिए सही है गुड़ का सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

Jaggery Increases Blood Sugar Level: आज के समय में डायबिटीज की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. यह एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसे दवाओं की खुराक से पूरी तरह जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. इसलिए डॉक्टर्स केवल खानपान में सुधार और परहेज करने की सलाह देते हैं. जिससे इनका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहे. डायबिटीज के मरीजों को विशेषकर ये सलाह दी जाती है कि वो ऐसी किसी चीज का सेवन न करें, जिससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए. शुगर कंट्रोल में रखने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट फॉलो करनी पड़ती है.    

डायबिटीज मरीजों को चीनी युक्त फूड्स का सेवन करना मना होता है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स हमेशा इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं, कि चीनी और गुड़ में से कौन सी चीज इनके लिए सही हो सकती है. आज हम इसी विषय पर जानेंगे कि क्या डायबिटीज में गुड़ा खाना चाहिए? अगर खाना चाहिए तो कितनी मात्रा में. आइये जानें....
 
गुड़ में कौन सा पदार्थ होता है-
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. चीनी के बदले गुड़ एक हेल्दी विकल्प है. दरअसल, गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. आपको बता दें, ऑर्गेनिक गुड़ में केमिकल न के बराबर होता है. इसलिए गुड़ सेहत के लिए अच्छा होता है.
 
क्या डायबिटीज मरीज गुड़ खा सकते हैं?
अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आपके लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर की जगह नेचुरल स्वीटनर काफी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन जरूरी नहीं है कि डायबिटीज मरीजों के लिए नेचुरल स्वीटनर सबसे बेहतर हो. अगर आप गुड़ का भी सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो ही ये लाभकारी हो सकता है. 
 
आपको बता दें, लगभग 100 ग्राम गुड़ में 98 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है. इसी तरह 100 चीनी में भी 100 कार्बोहाइड्रेट होता है. इन दोनों में केवल 2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का ही अंतर पाया जाता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए गुड़ का सेवन सही नहीं माना जाता है. 

Trending news