UPI से नहीं करते पेमेंट तो आज से ही करें शुरू, फायदे जान नकद लेनदेन करना जाएंगे भूल!
Advertisement
trendingNow11819515

UPI से नहीं करते पेमेंट तो आज से ही करें शुरू, फायदे जान नकद लेनदेन करना जाएंगे भूल!

UPI ID: यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक आईडी की आवश्यकता होती है, जिसे यूपीआई आईडी कहा जाता है. यूपीआई आईडी एक बैंक खाते के लिए एक विशिष्ट पहचान है जिसका उपयोग एक बैंक से दूसरे बैंक में धनराशि भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

UPI से नहीं करते पेमेंट तो आज से ही करें शुरू, फायदे जान नकद लेनदेन करना जाएंगे भूल!

UPI Benefits: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एक लोकप्रिय मोबाइल भुगतान पद्धति है जो आपको एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तुरंत और निःशुल्क धनराशि स्थानांतरित करने की अनुमति देती है. अपनी स्थापना के बाद से UPI ने खाताधारकों के लिए वित्तीय लेनदेन को बहुत आसान बना दिया है. हालांकि अभी भी कई लोग हैं जो इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं और नकद में लेनदेन करते हैं. यूपीआई से पेमेंट करने वाले लोग उसके फायदों के बारे में जानते ही होंगे लेकिन जो लोग यूपीआई से पेमेंट नहीं करते हैं उन्हें भी यूपीआई से पेमेंट करने के लिए फायदों के बारे में जान लेना चाहिए.

यूपीआई पेमेंट
यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास एक आईडी की आवश्यकता होती है, जिसे यूपीआई आईडी कहा जाता है. यूपीआई आईडी एक बैंक खाते के लिए एक विशिष्ट पहचान है जिसका उपयोग एक बैंक से दूसरे बैंक में धनराशि भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है. वहीं यूपीआई पिन, यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक 4 या 6 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है. प्रत्येक खाताधारक के पास सुविधा के अनुसार अपना यूपीआई पिन सेट करने का विकल्प होता है.

UPI का उपयोग करने के लाभ
बिना वीपीए (यूपीआई आईडी) के किसी को पैसे भेजना:
आप किसी को लाभार्थी के रूप में जोड़े बिना सीधे उसके बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं (जैसे कि प्री-यूपीआई दिनों में). यदि आपके पास खाता संख्या, आईएफएससी कोड और खाताधारक का नाम है, तो पैसे ट्रांसफर करने की एक तीन चरणीय प्रक्रिया है.

UPI-लिंक्ड फोन नंबर पर पैसे भेजना: UPI आईडी को याद रखने में बहुत मुश्किल हो सकता है. अगर आपके पास किसी का फोन नंबर है, तो आपको बस उसे UPI ऐप पर ढूंढना होगा और उसे पैसे भेजने होंगे.

आईपीओ सदस्यता: जब कोई कंपनी सार्वजनिक होती है तो आईपीओ से पहले आप कई यूपीआई ऐप्स के माध्यम से खुदरा निवेशक के रूप में आईपीओ में हिस्सेदारी ले सकते हैं.

ऑटो-भुगतान करना: क्रेडिट कार्ड ऑटो-भुगतान के विकल्प के रूप में आरबीआई ने यूपीआई-आधारित ऑटो-भुगतान की शुरुआत की जो हर महीने एक निश्चित राशि डेबिट करने के लिए आपके स्थायी निर्देशों का उपयोग करता है. आप इसका उपयोग अपने ओटीटी सब्सक्रिप्शन, बिल आदि के लिए कर सकते हैं.

Trending news