आखिर क्यों की जाती है भारत में लेफ्ट ड्राइविंग, कभी तलाशा है इसका जवाब? यहां जानिए
Advertisement
trendingNow11813352

आखिर क्यों की जाती है भारत में लेफ्ट ड्राइविंग, कभी तलाशा है इसका जवाब? यहां जानिए

Left Driving In India: भारत में लेफ्ट ड्राइविंग क्यों की जाती है और अमेरिका समेत विश्व के कई देशों में वाहन सड़क के दाईं ओर चलते हैं और गाड़यों की स्टेयरिंग बाईं ओर होती है. आइए जानते हैं क्यों है ये अलग-अलग नियम?

आखिर क्यों की जाती है भारत में लेफ्ट ड्राइविंग, कभी तलाशा है इसका जवाब? यहां जानिए

Left Driving In India: पश्चिमी देशों में गाड़ियां सड़क के दाईं ओर चलती हैं, जबकि भारत में इसके बिल्कुल अपोजिट होता है यानी भारत में गाड़ियों की स्टेयरिंग दाईं ओर होती है और गाड़ियां सड़क की बाईं ओर चलाईं जाती हैं. आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल तो उठा ही होगा कि क्यों भारत में लेफ्ट ड्राइविंग की जाती है? अगर आप भी इसका जवाब तलाश रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके बेहद काम का है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्या है इसका कारण...

कहते हैं कि 1300 ईस्वी में पोप बॉनिफेस अष्टम ने आदेश दिया कि दुनिया भर रोम आने वाले लोगों को सफर के दौरान सड़क पर बाईं ओर चलने के नियम मानना चाहिए. इसके बाद 17वीं शताब्दी के अंत तक लगभग सभी पश्चिमी देशों में इस नियम का अनुसरण होने लगा. 

हर देश में ड्राइविंग से जुड़े अलग-अलग नियम होते हैं. इतिहास उठाकर देखें तो पता चलता है कि सभी देशों में सड़क पर चलने से संबंधित नियम की शुरूआत अलग-अलग वक्त में हुई थी. हालांकि, यह हैरानी की बात है कि पुराने समय में ज्यादातर देशों में सड़क के बाईं ओर ही चलने का नियम था. पहली बार 18वीं शताब्दी में सड़क के दाईं ओर चलने की परंपरा शुरू हुई थी.

पहली बार दाईं ओर चलने के नियम की शुरूआत 
18वीं शताब्दी में यूएस 'टीमस्टर्स' चलने शुरू हुए, जो एक बड़ा वैगन होता था. इसे घोड़ों की एक टीम खींचती थी, जिस पर ड्राइवरों के लिए बैठने के लिए सीट नहीं होती थी. ऐसे में ड्राइवर सबसे बाएं घोड़े पर बैठकर दाएं हाथ से घोड़ों को कंट्रोल करता था. इसके लोगों को बाईं ओर चलने का नियम बदलाव पड़ा और वे दाईं ओर चलने का नियम फॉलो करने लगे.

वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि सड़क पर दाईं ओर चलने के नियम की शुरूआत नेपोलियन ने की थी. नेपोलियन ने यह नियम उन देशों में फैलाया जिन्हें उसने जीता था. उसकी हार के बाद उन देशों में से अधिकांश ने इसी नियम को जारी रखा. इनमें जर्मनी भी था, जिसने 20वीं सदी में कई यूरोपीय देशों पर कब्जा किया, जहां इस प्रणाली को भी लागू किया.

ब्रिटिश साम्राज्य ने नहीं माना दाईं ओर चलने का Rule
इंग्लैंड में घोड़ों से चलने वाले वैगनों का इस्तेमाल नहीं हुआ, क्योंकि ब्रिटिश शहरों की तंग गलियों में यह मुमकिन नहीं था. वहीं, इंग्लैंड पर कभी नेपोलियन या जर्मनी ने शासन नहीं किया. यही वजह रही कि इंग्लैंड पर जर्मन कल्चर के नियम लागू नहीं हो सकें.

ऐसे में वहां हमेशा से सड़क पर बाईं ओर चलने के नियम फॉलो किया गया. साल 1756 में इंग्लैंड में इसे आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया. इस तरह इंग्लैंड ने भी पोप द्वारा दिए गए आदेश को माना. धीरे-धीरे दुनिया में ब्रिटिश साम्राज्य का विस्तार हुआ. इस तरह उन्हीं नियम-कानूनों का अनुसरण ब्रिटिश शासित देशों में होने लगा.

क्यों भारत में गाड़ी सड़क पर बाईं ओर चलाते हैं?
भारत 200 वर्षों तक अंग्रेजों के शासन के अधीन था, इसी कारण भारत में भी सड़क पर बायीं ओर चलने के नियम का पालन किया जाता है. इस प्रकार आप कह सकते हैं कि भारत में बायीं ओर चलने का नियम अंग्रेजों ने शुरू किया था.

Trending news