US Open: न सेरेना है न नडाल और ना ही फेडरर, टेनिस में एक बड़े युग का अचानक हुआ अंत
Advertisement

US Open: न सेरेना है न नडाल और ना ही फेडरर, टेनिस में एक बड़े युग का अचानक हुआ अंत

US Open: सेरेना विलियम्स अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में संभवत: अपना आखिरी मैच खेल चुकी हैं, राफेल नडाल चौथे दौर में हार गए जबकि नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर दोनों ने इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया.

फोटो (File)

US Open: सेरेना विलियम्स अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में संभवत: अपना आखिरी मैच खेल चुकी हैं, राफेल नडाल चौथे दौर में हार गए जबकि नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर दोनों ने इस टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया. इन चारों खिलाड़ियों ने दो दशक से भी अधिक समय तक टेनिस में दबदबा बनाए रखा था. इन चारों के नाम पर कुल मिलाकर 86 ग्रैंडस्लैम एकल खिताब दर्ज हैं. इनमें से प्रत्येक में कम से कम 20 खिताब जरूर जीते हैं.

यूएस ओपन से बाहर हुए दिग्गज खिलाड़ी

लेकिन अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में इस बार इन चारों में से कोई भी खिलाड़ी नहीं है. तो क्या यह माना जाए कि टेनिस में एक युग का अंत हो गया है. 36 वर्षीय नडाल से चौथे दौर में अमेरिका के 24 वर्षीय फ्रांसिस टियाफो से 6-4, 4-6, 6-4, 6-3 से हारने के बाद इसको लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने दार्शनिक अंदाज में जवाब दिया. नडाल ने कहा, ‘कुछ चले जाते हैं, कुछ आते हैं. दुनिया चलती रहती है यही प्रकृति का नियम है.’ स्पेन के इस खिलाड़ी ने कहा कि वह नहीं जानते कि आगे कब खेलेंगे क्योंकि उनकी पत्नी गर्व होती है और वह उनके साथ समय बिताना चाहते हैं.

सेरेना ले चुकी हैं रिटायरमेंट

सेरेना पहले ही संकेत दे चुकी थी कि यह उनका आखिरी अमेरिकी ओपन होगा और वह अपने परिवार और व्यवसाय पर ध्यान देने के लिए टेनिस को अलविदा कहना चाहती हैं. अमेरिकी ओपन के महिला एवं पुरुष वर्ग में जिन 16 खिलाड़ियों ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई उनमें से 15 खिलाड़ियों ने अभी तक कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है. इनमें केवल इगा स्वियातेक ही ऐसी खिलाड़ी हैं जो दो बार फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं और विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हैं.

पहली बार देखने को मिला ऐसा

अमेरिकी टेनिस संघ के अनुसार यह 1968 में शुरू हुए पेशेवर युग के बाद पहला अवसर है जबकि अमेरिकी ओपन के क्वार्टर फाइनल में 15 ऐसे खिलाड़ियों ने प्रवेश किया जिन्होंने इससे पहले कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता था. किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता में इससे पहले विंबलडन 2003 में ऐसा हुआ था जबकि क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले सभी खिलाड़ियों ने तब तक ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता था. उस वर्ष फेडरर ने विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और फिर वह इस संख्या को 20 खिताब तक ले गए.

लंबे समय से बाहर हैं फेडरर

फेडरर अब 41 वर्ष के हैं और वह बाएं घुटने के ऑपरेशन के कारण पिछले साल जुलाई में विंबलडन में खेलने के बाद किसी टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए हैं. वह अक्टूबर में स्विट्जरलैंड में एक प्रतियोगिता में खेलने की योजना बना रहे हैं और उनकी योजना 2023 में विंबलडन में खेलने की भी है. लेकिन इसके बाद क्या होगा इसके बारे में कोई नहीं जानता. जोकोविच अभी 35 वर्ष के हैं और वह कुछ सालों तक ग्रैंडस्लैम खिताब के दावेदार बने रह सकते हैं. लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में वह उन्हीं देशों में खेल सकते हैं जहां कोविड-19 का टीकाकरण करवाना अनिवार्य हो.

 

 

Trending news