FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना बना फुटबॉल का बादशाह, फ्रांस को हराकर तीसरी बार जीता वर्ल्ड कप का खिताब
Advertisement

FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना बना फुटबॉल का बादशाह, फ्रांस को हराकर तीसरी बार जीता वर्ल्ड कप का खिताब

Argentina vs France: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया, जिसमें अर्जेंटीना टीम ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत दर्ज कर ली है. 

Twitter
LIVE Blog

Argentina vs France, World Cup Final 2022: अर्जेंटीना टीम ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया है. फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया और तीसरी बार खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना के लिए लियोनल मेसी ने दो गोल किए. 

18 December 2022
23:28 PM

मेसी का सपना हुआ पूरा 

लियोनल मेसी ने आखिरकार अपने आखिरी फीफा वर्ल्ड कप में खिताब जीत लिया है. उन्होंने मैच में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने मैच में दो गोल किए हैं. उनकी वजह से अर्जेंटीना टीम फाइनल मुकाबला जीतने में सफल हुई है. 

23:21 PM

अर्जेंटीना ने जीता खिताब 

अर्जेंटीना टीम ने शानदार तरीके से पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हरा दिया है. 

23:20 PM

मेसी ने भी किया गोल 

अर्जेंटीना की तरफ से पहली पेनल्टी लियोनल मेसी ने ली है. उन्होंने शांत और चतुर दिमाग से बेहतरीन गोल किया है. 

23:17 PM

फ्रांस ने ली है पहली पेनल्टी 

किलियन एम्बाप्पे ने फ्रांस की तरफ से पहली पेनल्टी ली है और उन्होंने बेहतरीन तरीके से गेंद को गोल पोस्ट में भेजा है. 

23:12 PM

फैंस की बढ़ी धड़कनें 

फाइनल मुकाबले में दोनों ही टीमें ने अभी तक बहुत ही शानदार खेल दिखाया है. अब दोनों ही पेनाल्टी की तरफ जाएंगी. फ्रांस के लिए किलियन एम्बाप्पे सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे हैं. उन्होंने फाइनल मैच में हैट्रिक जड़ दी है. अभी मुकाबले में दोनों ही टीमें की जबर्दस्त प्रदर्शन किया गया है. एम्बाप्पे और लियोनल मेसी ने फैंस का खूब मनोरंजन किया है. 

23:04 PM

एम्बाप्पे ने जिंदा रखीं फ्रांस की उम्मीदें 

किलियन एम्बाप्पे ने पेनाल्टी के जरिए तूफानी गोल किया है. उनकी वजह से फ्रांस टीम ने फिर से मैच में वापसी कर ली है. स्कोर 3-3 से बराबरी पर आ गया है. एम्बाप्पे फाइनल मुकाबले में अभी तक तीन गोल कर चुके हैं. वह शानदार लय में नजर आ रहे हैं. 

22:49 PM

मेसी ने दिखाया दम 

लियोनल मेसी ने शानदार तरीके से गोल करते हुए अर्जेंटीना टीम को 3-2 से बढ़त दिला दी है. उन्होंने कई प्लेयर्स को छकाते हुए बेहतरीन गोल किया. 

22:47 PM

एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा गेम 

90 मिनट के बाद स्कोर 2-2 से बराबरी पर है. इसी वजह से गेम अब एक्ट्रा टाइम में पहुंच गया है. अर्जेंटीना के प्लेयर्स कुछ सुस्त से पड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं, फ्रांस टीम लगातार आक्रामक खेल दिखा रही है. 

22:37 PM

90 मिनट के बाद बराबरी पर दोनों टीमें 

दूसरे हाफ में किलियन एम्बाप्पे फ्रांस के लिए संजीवनी बूंटी लेकर आए हैं. उन्होंने गोल की मदद से फ्रांस की गेम में वापसी करवाई है. उनका तोड़ अर्जेंटीना डिफेंडर्स के पास नहीं था. उनकी वजह से स्कोर 2-2 से बराबर हो पाया. खिताब जीतने के लिए दोनों ही टीमों में कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है. 90 मिनट के बाद दोनों ही टीमें 2-2 की बराबरी पर खड़ी हैं. 

22:26 PM

गोल्डन बूट के दावेदार:

1. किलियन एमबाप्पे (फ्रांस)- 7 गोल
2. लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना)- 6 गोल
3. ओलिवर गिरोड (फ्रांस)- 4 गोल
4. जूलियन अल्वारेज (अर्जेंटीना)- 4 गोल

22:20 PM

एम्बाप्पे ने किया कमाल 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में किलियन एम्बाप्पे बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अब तक मौजूदा वर्ल्ड कप में 7 गोल कर दिए हैं और वह गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हो गए हैं. 

22:17 PM

फ्रांस ने की बराबरी 

किलियन एमबाप्पे की वजह से फ्रांस ने बेहतरीन वापसी करते हुए स्कोर को 2-2 कर दिया है. एम्बाप्पे ने सभी को छकाते हुए आतिशी गोल किया. एम्बाप्पे ने लगातार दो मिनट में दो गोल किए हैं. उनकी वजह से फ्रांस टीम वापसी करने में सफल रही है. 

22:11 PM

किलियन एम्बाप्पे ने कराई वापसी 

किलियन एम्बाप्पे ने फ्रांस टीम की शानदार वापसी करवाई है. उन्होंने पेनाल्टी के जरिए फ्रांस टीम के लिए आतिशी गोल किया. इसी के साथ उन्होंने लीड को 2-1 से कम कर दिया है. 

22:05 PM

CM योगी आदित्यनाथ ने शेयर की ये तस्वीर 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी फीफा वर्ल्ड के फाइनल मैच का लुत्फ उठा रहे हैं. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से मैच देखते हुए एक तस्वीर शेयर की है. 

21:35 PM

दूसरे हाफ में भी जूझ रही फ्रांस टीम

पहले हाफ की तरह ही अर्जेंटीना टीम दूसरे हाफ में भी शानदार खेल दिखा रही है. वहीं, फ्रांस टीम गोल करने के लिए जूझ रही है. मैच में अब सिर्फ 20 मिनट का खेल और बचा हुआ है. 

21:33 PM

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में गोल्डन बूट के दावेदार

1. लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना) - 6 गोल
2. किलियन एमबाप्पे (फ्रांस) - 5 गोल
3. ओलिवर गिरोड (फ्रांस) - 4 गोल
4. जूलियन अल्वारेज (अर्जेंटीना) - 4 गोल

21:28 PM

पहले हाफ में अर्जेंटीना का दबदबा 

पहला हाफ समाप्त होने के बाद अर्जेंटीना टीम ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. पहले हाफ के बाद अर्जेंटीना ने फ्रांस के खिलाफ 2-0 की बढ़त ले ली है. वहीं, दूसरी तरफ फ्रांस के प्लेयर्स गोल करने के लिए जूझते हुए नजर आए हैं. अर्जेंटीना के लिए पहले हाफ में लियोनल मेसी और एंजेल डी मारिया ने गोल किए. उनकी वजह से ही अर्जेंटीना टीम लीड ले पाई. 

21:21 PM

लियोनल मेसी ने की पेले की बराबरी 

लियोनल मेसी ने फाइनल मुकाबले में गोल करते ही दिग्गज फुटबॉलर पेले की बराबरी कर ली है. पेले ने फीफा वर्ल्ड कप में कुल 12 गोल किए थे. वहीं, अब मेसी के नाम भी वर्ल्ड कप में 12 गोल हो गए हैं. मेसी शानदार लय में नजर आ रहे हैं. 

21:12 PM

मारिया ने किया गोल 

लियोनल मेसी ने गेंद को मैक एलेस्टर की तरफ पास कर लिया था. इसके बाद मैक एलेस्टर ने डी मारिया की ओर गेंद को पास कर दिया. एंजेल डी मारिया ने कोई गलती किए बिना गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया. उनकी वजह से ही अर्जेंटीना ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. 

21:04 PM

अर्जेंटीना ने किया एक और गोल 

अर्जेंटीना के प्लेयर्स फाइनल में कमाल दिखा रहे हैं. एंजेल डि मारिया ने शानदार गोल कर अर्जेंटीना टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी है. फ्रांस टीम अब मैच में पिछड़ती हुई नजर आ रही है. 

20:58 PM

मेसी के वर्ल्ड कप में हुए 12 गोल 

लियोनल मेसी बहुत ही शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. फाइनल मुकाबले में गोल करने के साथ ही उनके फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कुल 6 गोल हो गए हैं और वह गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे हैं. वहीं, फीफा वर्ल्ड कप में उनके कुल 12 गोल हो गए हैं. 

20:39 PM

लियोनल मेसी ने किया कमाल 

फाइनल मुकाबले में लियोनल मेसी ने कमाल का खेल दिखाया है. मेसी ने 20 मिनट बाद ही अर्जेंटीना टीम को बढ़त दिला दी है. 

20:33 PM

अर्जेंटीना के प्लेयर्स दिखा रहे आक्रामक खेल 

अर्जेंटीना के प्लेयर्स ने पहले हाफ की शुरुआत में ही आक्रामक खेल दिखाना शुरू कर दिया है. जूलियन अल्वारेज ने गोल करने की कोशिश की, लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट में नहीं भेज पाए. 

20:30 PM

क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा फतेही ने दिखाया जलवा 

क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा फतेही ने सभी का दिल जीत लिया. उन्होंने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है. 

20:27 PM

फैंस हैं बहुत उत्साहित 

अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच फाइनल मुकाबला देखने के लिए फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं. अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच 12 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 6 मैच अर्जेंटीना ने जीते हैं. वहीं, फ्रांस टीम ने 3 मुकाबले अपने नाम किए हैं. 

20:16 PM

कुछ ही देर में होगा महामुकाबला 

फाइनल मुकाबले के लिए अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों ही टीमें स्टेडियम पहुंच चुकी हैं. बस कुछ ही देर में फाइनल मुकाबला शुरू हो जाएगा. अभी दोनों टीमों का अभी राष्ट्रगाना गाया जा रहा है. 

20:07 PM

मेसी ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड 

लियोनल मेसी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में होती है. उन्होंने अपने दम पर अर्जेंटीना टीम को कई मैच जिताए हैं. मेसी फाइनल मुकाबले में उतरने के साथ ही फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने 26 मैच खेले हैं. उनसे पहले जर्मनी के लोथर मथाऊस ने 25 मैच खेले थे. 

19:56 PM

क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा ने दिखाया कमाल 

क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा फतेही ने अपने डांस मूव्स से सभी का दिल जीत लिया है. क्लोजिंग सेरेमनी समाप्त हो चुकी है. 15 मिनट तक चले इस सेरेमनी में BTS म्यूजिक ने सभी फैंस का मनोरंजन किया है. 

19:55 PM

अर्जेंटीना टीम की स्टार्टिंग इलेवन: 

अर्जेंटीना टीम: एमिलियानो मार्टिनेज (गोलकीपर), लियोनेल मेसी (कप्तान), जूलियन अल्वारेज, एंजो फर्नांडीज, एंजेल डि मारिया, रोड्रिगो डी पॉल, एलेक्सिस मैकएलिस्टर, नहुएल मोलिना, क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी और निकोलस टैगेलियाफिको.

19:26 PM

फ्रांस ने घोषित की स्टार्टिंग प्लेइंग इलेवन: 

फ्रांस टीम: ह्यूगो लॉरिस (गोलकीपर और कप्तान), ओलिविर जिरूड, किलियन एम्बाप्पे, एंटोनी ग्रीजमैन, ओस्माने डेम्बेले, एड्रियन रेबियट, ऑरेलियन टचौमेनी, थियो हर्नांडेज, दायोत उपामेकानो, राफेल वराने और जूल्स कोंदे.

19:24 PM

रवि शास्त्री स्टेडियम पहुंचे 

भारत के पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मैच देखने के लिए मैच पहुंचे हुए हैं. फाइनल मुकाबला देखने के लिए वह बहुत ही उत्साहित नजर आ रहे हैं. 

19:16 PM

शाहरुख खान ने किया पठान का प्रमोशन 

स्टार बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म पठान का प्रमोशन करने के लिए कमेंट्री पेनल का हिस्सा बने हैं. 

19:14 PM

इस तरह से हुई थी मेसी की शुरुआत 

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने 18 साल की उम्र में फीफा वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू किया था. 

19:04 PM

नोरा फतेही करेंगी परफॉर्म 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा फतेही परफॉर्म करेंगी. वह ग्लैमर का तड़का लगाते हुए नजर आएंगी. 

19:04 PM

नोरा फतेही करेंगी परफॉर्म 

फीफा वर्ल्ड कप 2022 की क्लोजिंग सेरेमनी में नोरा फतेही परफॉर्म करेंगी. वह ग्लैमर का तड़का लगाते हुए नजर आएंगी. 

18:54 PM

पहले टूट चुका है फाइनल में दिल 

अर्जेंटीना टीम को साल 2014 के फाइनल मुकाबले में जर्मनी के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा था. वहीं, फ्रांस टीम को साल 2006 में इटली टीम से हार गया था. 

18:49 PM

कौन रचेगा इतिहास 

अर्जेंटीना और फ्रांस फाइनल मुकाबले में तीसरा वर्ल्ड कप जीतने के लिए उतरेंगी. दोनों ही टीमों में स्टार प्लेयर्स की भरमार है. ऐसे में कौन सी टीम इतिहास रच पाती है. ये देखने वाली बात होगी. 

18:32 PM

1930 में हुई शुरुआत 

फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 1930 में हुई थी. फीफा वर्ल्ड कप का पहला खिताब Uruguay टीम ने जीता था. 

18:31 PM

इतनी महंगी है ट्रॉफी 

फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स ट्रॉफी होती है. इसकी कीमत 144 करोड़ है और ये 18 कैरेट सोने से बनी है और इसका वजह लगभग 6 किलोग्राम (13 पाउंड) है. वहीं, इसकी ऊंचाई 37 सेंटीमीटर से कुछ कम है.

18:22 PM

ब्राजील ने जीता सबसे ज्यादा बार खिताब 

ब्राजील ने सबसे ज्यादा 5 बार फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता हुआ है. उसके बाद इटली और जर्मनी ने 4-4 बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है. अर्जेंटीना, फ्रांस और उरुग्वे ने 2-2 फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है. इंग्लैंड और स्पेन ने एक-एक बार फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती हुई है. 

18:22 PM

तीसरी बार है खिताब जीतने की कोशिश 

लियोनल मेसी की अर्जेंटीना टीम ने साल 1978 और साल 1986 में फीफा वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था. वहीं, फ्रांस टीम ने साल 1998 और 2018 में फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. ऐसे में अब दोनों ही टीमें तीसरी बार ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगी. 

Trending news