King's Cup 2023: कप्तान के बिना मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, इस वजह से टूर्नामेंट में ना खेलने का लिया फैसला
Advertisement

King's Cup 2023: कप्तान के बिना मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, इस वजह से टूर्नामेंट में ना खेलने का लिया फैसला

King's Cup 2023: भारतीय फुटबॉल टीम का आगामी टूर्नामेंट में अपने कप्तान की कमी खलने वाली है. टीम इंडिया 7 सितंबर से शुरू हो रहे किंग्स कप फुटबॉल टूर्नामेंट में इराक से भिड़ेगा.

King's Cup 2023: कप्तान के बिना मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, इस वजह से टूर्नामेंट में ना खेलने का लिया फैसला

India vs Iraq King's Cup 2023: भारत दो महीने के बाद गुरुवार को चार टीम के किंग्स कप (King's Cup 2023) फुटबॉल टूर्नामेंट में जब अपने से बेहतर रैंकिंग वाले इराक से भिड़ेगा. इस टूर्नामेंट में टीम को अपने करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) की कमी खलेगी. इंटरकॉन्टिनेंटल कप और सैफ चैंपियनशिप में भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले छेत्री ने अपने बेटे के जन्म के बाद पत्नी के साथ समय बिताने के लिए ब्रेक लिया है.

कप्तान ने बिना मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

मार्च में इम्फाल में तीन देशों के टूर्नामेंट सहित खिताबी हैट्रिक के बाद इगोर स्टिमक की टीम इस टूर्नामेंट में उतर रही है. फीफा रैंकिंग में भारत से 29 स्थान बेहतर इराक ने हाल में अरेबियन गल्फ कप का खिताब जीता और वह चार देशों के टूर्नामेंट में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा. दो राउंड रोबिन मैचों के विजेता फाइनल में खेलेंगे. एक दूसरे मैच में गुरुवार को ही थाईलैंड की टीम लेबनान से भिड़ेगी. रविवार को होने वाले फाइनल से पहले दो हारने वाली टीमों के बीच ब्रॉन्ज मेडल का मुकाबला खेला जाएगा.

इराक के खिलाफ भारतीय टीम के आंकड़े

भारतीय टीम अब तक छह मैच (चार हार और दो ड्रॉ) में इराक को नहीं हरा पाई है, जिससे स्टिमक के मार्गदर्शन में खेलने वाली टीम के सामने की कड़ी चुनौती का पता चलता है. दोनों टीमों के बीच पिछला मैच 2011 एशियाई कप के दौरान खेला गया था. शारजाह में हुए इस मैत्री मैच में भारत को 0-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. स्टिमक ने मैच से पूर्व मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हम अरेबियन गल्फ कप चैंपियन इराक जैसी मजबूत टीम के खिलाफ कुछ अच्छा करने के लिए मैदान पर अपना सब कुछ झोंक देंगे.'

उन्होंने कहा आगे, 'ओमान, कतर और सऊदी अरब को हराने के बाद आगमी एशियाई कप में वे प्रबल दावेदारों में शामिल हैं. इसलिए हमारे लिए काफी मुश्किल होगी लेकिन उम्मीद करता हूं कि हमारे खिलाड़ी मैच का लुत्फ उठाएंगे.' भारत चौथी बार किंग्स कप में हिस्सा ले रहा है. टीम 2019 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में खेल रही है. टीम ने तब सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. टूर्नामेंट के बाद टीम के कुछ सदस्य एशियाई खेलों के लिए हांगझोउ जाएंगे.

किंग्स कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: गुरप्रीत सिंह संधू, गुमीत सिंह.

डिफेंडर: आशीष राय, निखिल पुजारी, संदेश झिंगन, अनवर अली, मेहताब सिंह, लालचुंगनुंगा, आकाश मिश्रा.

मिडफील्डर: जैकसन सिंह थोनाओजम, सुरेश सिंह वांगजाम, ब्रेंडन फर्नांडिस, सहल अब्दुल समद, अनिरुद्ध थापा, रोहित कुमार, आशिक कुरुनियन, नाओरेम महेश सिंह, लालियानजुआला चांगटे.

फॉरवर्ड: मनवीर सिंह, रहीम अली, राहुल केपी.

हेड कोच: इगोर स्टिमक.

 

Trending news