IPL Final 2023: CSK और GT का नहीं हुआ महामुकाबला तो कौन सी टीम उठाएगी ट्रॉफी? ऐसे होगा फैसला
Advertisement
trendingNow11716354

IPL Final 2023: CSK और GT का नहीं हुआ महामुकाबला तो कौन सी टीम उठाएगी ट्रॉफी? ऐसे होगा फैसला

CSK vs GT: आईपीएल 2023 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की भिड़ंत है. 28 मई को होने वाले इस मैच को बारिश और खराब मौसम के चलते रिजर्व डे यानी 29 मई को शिफ्ट कर दिया गया था.

IPL Final 2023: CSK और GT का नहीं हुआ महामुकाबला तो कौन सी टीम उठाएगी ट्रॉफी? ऐसे होगा फैसला

who will win ipl 2023 final if rain?: चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला रिजर्व डे(29 मई) को होना है. एक तरफ धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल का पांचवां खिताब जीतकर सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी करना चाहेगी तो वहीं, हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार ट्रॉफी उठाने के इरादे से मैदान में उतरेगी. मैच से पहले एक बड़ा सवाल यह है कि अगर भी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया तो विजेता कैसे घोषित होगा. आइए आपको बताते हैं.

क्या है रिजर्व डे नियम?

रिजर्व डे का मतलब होता है अगर बारिश के कारण तय दिन मैच पूरा नहीं होता है तो वह मैच अगले दिन पूरा किया जाएगा. हालांकि, अगर मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकीं जाती है तो अगले दिन नए सिरे से मुकाबला शुरू होगा. रिजर्व डे हर मैच के लिए नहीं बल्कि बड़े टूर्नामेंट्स के सेमीफाइनल या फाइनल मुकाबलों के लिए रखा जाता है. चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के आईपीएल 2023 फाइनल के लिए भी यही नियम लागू हुआ है. मैच 28 मई को नहीं हुआ जिसके बाद रिजर्व डे के चलते 29 मई को शिफ्ट करना पड़ा. 

मैच में डल पाए कुछ ओवर तो क्या होगा?

ऐसे तो मैच अपने निर्धारित समय पर शुरू होगा, लेकिन अगर बारिश फिर खलल डालती है तो 9:35 तक इंतजार किया जाएगा. अगर फिर भी बारिश नहीं रुकती है तो इसके बाद ओवर में कटौती शुरु हो जाएगी. मैच में नतीजे के लिए कम से कम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है. हालांकि, यह भी एक दिलचस्प वाकया है कि अगर एक टीम पूरे ओवर खेल लेती है और दूसरी पारी के दौरान बारिश आ जाती है जिस कारण से मैच पूरा नहीं हो पाता है तो ऐसे में DLS(डकवर्थ लुईस नियम) लागू होगा. इसके तहत मैच के विजेता का ऐलान हो जाएगा.

नहीं फेंकीं गई एक भी गेंद तो कौन होगा विजेता?

यदि आज(29 मई) रिजर्व डे पर बारिश एक बार फिर मूसलाधार रूप अपनाकर पड़ती रही और मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकीं जाती है, तो धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और उनके फैंस के लिए बेहद ही मायूसी वाला पल होगा. ऐसी परिस्थिति में लीग मैचों के हिसाब से अंक तालिका में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. इसका मतलब अगर आईपीएल 2023 की अंकतालिका पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस टीम 20 अंक लेकर सबसे ऊपर रही और इस नियम के हिसाब से वह ही विजेता होगी.

Trending news