IPL 2022 Final: ऐसी होगी राजस्थान और गुजरात की Playing XI! खिताब के लिए बड़ी जंग
Advertisement

IPL 2022 Final: ऐसी होगी राजस्थान और गुजरात की Playing XI! खिताब के लिए बड़ी जंग

IPL 2022 Final: लगभग दो महीने दमदार एक्शन के बाद आईपीएल का 2022 सीजन अपने अंतिम क्षण में पहुंच गया है, जहां गुजरात और राजस्थान रविवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताबी जंग के लिए एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगे.

 

फोटो (IPL)

IPL 2022 Final: लगभग दो महीने दमदार एक्शन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2022 सीजन अपने अंतिम क्षण में पहुंच गया है, जहां गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स रविवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खिताबी जंग के लिए एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगे. गुजरात के लिए अपने घरेलू मैदान पर ट्रॉफी जीतना उनके पहले सीजन के लिए शानदार होगा, जहां उन्होंने हर टूर्नामेंट मैच से पहले कई मुश्किल भरों क्षणों को पार किया, जिसके बाद वह टेबल-टॉपर बने और फिर खिताबी मुकाबले के लिए सीधे फाइनल में जगह बनाई.

राजस्थान ने जीता एक खिताब

राजस्थान के लिए 2008 में अपना एकमात्र खिताब जीतने के बाद दिवंगत लेग स्पिन के दिग्गज शेन वार्न को शानदार श्रद्धांजलि देने का एक सुनहरा अवसर होगा. हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही कई लोगों द्वारा नाकारात्म बातें सुनने को मिली थी, जबकि उनकी मेगा नीलामी रणनीति को अच्छा नहीं बताया गया था. कई लोगों ने सोचा कि क्या पांड्या 2021 टी20 विश्व कप के बाद से फॉर्म और चोट के साथ अपने खेल में सुधार करते हुए नए खिलाड़ियों को प्रेरित कर सकते हैं.

इसके अलावा, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने बायो-बबल का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया था. तमाम बाधाओं के बावजूद गुजरात ने अपनी निरंतरता प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया है. प्लेऑफ में प्रवेश करने वाली और अंत में फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई. गुजरात की सफलता के कारण सभी खिलाड़ी स्पष्ट भूमिका के साथ बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं.

हार्दिक पांड्या पर होंगी नजरें

पांड्या की बल्लेबाजी और उनकी कप्तानी टूर्नामेंट में शानदार रही है. ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा, मध्य क्रम में आक्रामक डेविड मिलर और राहुल तेवतिया, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया. साथ ही मेगा इवेंट के विभिन्न चरणों में गुजरात की सफलता में बहुत बड़ा योगदान दिया है. दूसरी ओर, राजस्थान की मेगा नीलामी में एक शानदार रणनीति थी, जहां उन्हें अत्यधिक अनुभवी खिलाड़ी मिले और अब वे अपनी दूसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने के करीब हैं. संजू सैमसन की अगुवाई वाली टीम भी आईपीएल 2022 में गुजरात के खिलाफ 0-2 से आमने-सामने की जंग को बदलने के लिए उत्साहित होगी.

उनकी स्पिन गेंदबाजी में प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की है, जिसमें सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने हरफनमौला कारनामे दिखाए हैं, जबकि ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेद मैकॉय का तेज आक्रमण ने टीम को जीत के रास्ते पर लाने का काम किया है. उनका शीर्ष क्रम ऑरेंज कैप धारक जोस बटलर ने धमाकेदार पारी खेली है, जिन्होंने अब टूर्नामेंट में चार शतक लगाए हैं. शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ क्वालीफायर 2 में नाबाद 106 के साथ विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की, इसके अलावा शिमरोन हेटमायर ने भी शानदार रहे हैं.

कुल मिलाकर, गुजरात और राजस्थान के बीच फाइनल तक की राह आसान नहीं रही है. लेकिन गुजरात और राजस्थान के बीच रविवार का खिताबी मुकाबला कांटेदार होने की संभावना है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11:

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी.

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय.

Trending news