Virat-Gambhir Feud: विराट कोहली को नहीं भरना पड़ा एक पैसे का भी जुर्माना, असलियत जान उड़ जाएंगे होश!
Advertisement

Virat-Gambhir Feud: विराट कोहली को नहीं भरना पड़ा एक पैसे का भी जुर्माना, असलियत जान उड़ जाएंगे होश!

Virat-Gambhir Controversy: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन (IPL-2023) में उस समय विवाद खड़ा हो गया, जब आरसीबी के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और लखनऊ टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर सरेआम बीच मैदान पर भिड़ गए. वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए, किसी ने विराट की गलती बताई तो कोई गंभीर की आलोचना करने आगे आया. बीसीसीआई ने दोनों की पूरी-पूरी मैच का जुर्माना ठोका, लेकिन क्या ये विराट और गंभीर ने भरा?

virat kohli gautam gambhir

Virat Kohli-Gautam Gambhir Feud: दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच आईपीएल-2023 के एक मुकाबले के दौरान बड़ा विवाद हो गया. दोनों सरेआम बीच मैदान पर भिड़ गए. वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए, किसी ने विराट की गलती बताई तो कोई गंभीर की आलोचना करने आगे आया. किसी ने लखनऊ तो किसी ने आरसीबी का पक्ष लिया. इसके बाद बीसीसीआई ने कड़ा एक्शन लेते हुए दोनों की 100 फीसदी मैच फीस काट ली. अब इसी से कुछ सवाल खड़े हो गए.

विराट और गंभीर की कटी पूरी मैच फीस

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस विवाद के बाद विराट कोहली और गौतम गंभीर को दोषी पाया. बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि कोहली और गंभीर लेवल-2 के अपराध के दोषी पाए गए हैं और दोनों पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है यानी पूरी ही मैच फीस काट ली गई. आंकड़े देखे जाएं तो कोहली के 15 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन को ध्यान में रखते हुए एक मैच की उनकी फीस लगभग 1.07 करोड़ होगी और उन्हें झगड़े के लिए इतना नुकसान उठाना चाहिए लेकिन असलियत कुछ और ही है.

नहीं भरना पड़ा एक पैसे का भी जुर्माना

अभी आरसीबी प्लेऑफ में नहीं पहुंची है, इसके बाद ये फीस कम-ज्यादा भी हो सकती है. किसी भी तरह से गिना जाए, कोहली को 1 मई की घटना के लिए लगभग 1 करोड़ रुपये का नुकसान होना तय है. अब सवाल ये है कि ये रकम कोहली देंगे? इसका जवाब है- नहीं. दरअसल, ये फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है और कोहली-आरसीबी के मामले में क्रिकबज की एक रिपोर्ट में दावा है कि पूर्व भारतीय कप्तान कोई फीस नहीं कटाएंगे. उन्हें जुर्माना अपनी आईपीएल कमाई से नहीं देना पड़ेगा. इसका पूरा खर्च फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट उठाएगा.

फ्रेंचाइजी ने की पुष्टि

आरसीबी के एक सूत्र ने क्रिकबज को बताया, 'खिलाड़ियों ने टीम के लिए अपना सबकुछ यहां तक कि शरीर भी दांव पर लगा दिया और हम उसका सम्मान करते हैं. इस संस्कृति के रूप में हम उनके वेतन से जुर्माने में कटौती नहीं करते हैं.' इससे साफ है कि विराट को मैच फीस में से कुछ नहीं देना होगा. सारा जुर्माना मैनेजमेंट की तरफ से भरा जाएगा.

गंभीर को देना होगा जुर्माना?

अब एलएसजी के मेंटॉर और टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ ओपनर गौतम गंभीर पर आते हैं. हालांकि उनकी आईपीएल सैलरी किसी को ज्ञात नहीं है. ऐसी अटकलें हैं कि उनकी एक मैच की फीस 25 लाख रुपये होनी चाहिए. जो लोग लखनऊ सुपर जायंट्स के अंदरूनी कामकाज को देखते हैं, उनका कहना है कि फ्रैंचाइजी और उसके मेंटॉर (गंभीर) के बीच के करार का खुलासा नहीं किया गया है क्योंकि यह पूरी तरह से गंभीर और मालिक संजीव गोयनका के बीच की बात है. कोई भी यह अनुमान लगा सकता है कि गंभीर के मामले में भी जुर्माना फ्रेंचाइजी ही भरेगी.

ये भी पढ़ें

1. IPL 2023: मुंबई इंडियंस से हारी पंजाब किंग्स टीम, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार
2. 11 साल से टीम इंडिया के दरवाजे खटखटा रहा ये धाकड़ खिलाड़ी, IPL-2023 के बाद लेगा संन्यास!
3. 214 रन बनाकर भी हार गया पंजाब, कप्तान शिखर धवन ने सरेआम ले लिया इस खिलाड़ी का नाम
4.  IPL 2023 LSG vs CSK Live: बदले की प्यासी है LSG की टीम? CSK के खिलाफ आज लखनऊ में महामुकाबला
5.  Team India: दुनिया में सिर्फ ये बल्लेबाज ही तोड़ सकता है सचिन के शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट-रोहित को भी छोड़ देगा पीछे
6. IPL 2023: विराट कोहली के सपोर्ट में उतरे फैंस, अफगानिस्तान के नवीन उल हक पर यूं कर दिया हमला
7. IPL 2023: सोशल मीडिया पर आग लगा देगी शमी की वाइफ हसीन जहां की ये Photos, हुस्न से ढा रहीं कहर
8. Sunil Gavaskar: कोहली-गंभीर की लड़ाई पर बुरी तरह भड़के गावस्कर, अपने इस बयान से मचा दिया तहलका
9.  IPL 2023: कप्तानी का लालच नहीं रखता टीम इंडिया का ये स्टार खिलाड़ी, दिग्गज ने बताया चौंकाने वाला नाम
10.  Team India: टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर ने किया बड़ा खुलासा, इस तरकीब से बचा रहा अपना डूबता करियर

Trending news