Sultan of Johor Cup: भारत का हॉकी में धमाल, ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराकर टीम तीसरी बार बनी सुल्तान जोहोर कप चैंपियन
Advertisement
trendingNow11416530

Sultan of Johor Cup: भारत का हॉकी में धमाल, ऑस्ट्रेलिया को शूटआउट में हराकर टीम तीसरी बार बनी सुल्तान जोहोर कप चैंपियन

Sultan of Johor Cup-2022 Finals: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीसरी बार सुल्तान जोहोर कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. भारत ने इससे पहले एज-ग्रुप के इस टूर्नामेंट में दो बार (2013 और 2014) में खिताब जीता था.

Hockey India (Twitter)

India vs Australia Junior Hockey Finals: दो बार के चैंपियन भारत ने रोमांचक पेनल्टी शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया को 5-4 से हराकर सुल्तान जोहोर कप अपने नाम कर लिया. इस तरह भारत ने टूर्नामेंट में पांच साल के खिताबी सूखे को समाप्त किया. भारतीय जूनियर हॉकी टीम ने शनिवार को तीसरी बार इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया है. 

जीत का फैसला करने को 9 पेनल्टी शॉट

मलेशिया के जोहोर बाहरू में खेले गए खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें नियमित समय के बाद 1-1 की बराबरी पर थीं. फिर शूटआउट हुआ जिसमें भी दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर पहुंच गईं जिससे मैच ‘सडन डेथ’ में पहुंच गया. विजयी टीम का फैसला करने के लिए 9 पेनल्टी शॉट की जरूरत पड़ी. ऑस्ट्रेलिया ने कूपर बर्न्स को उतारा लेकिन भारतीय गोलकीपर मोहित शशिकुमार ने इसका बचाव किया. भारत ने विष्णुकांत सिंह ने बढ़त दिलाई, फिर लियाम हार्ट ने शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला गोल दागा. मोहित ने फिर जेडन एटकिन्सन का प्रयास विफल किया और उत्तम सिंह को एक पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिसमें शारदानंद तिवारी ने गोल कर भारत को 2-1 से बढ़त दिलाई. अब ऑस्ट्रेलिया के लिए जोशुआ ब्रुक्स उतरे. उन्होंने स्कोर 2-2 कर दिया. अगले प्रयास में पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिस पर ऑस्ट्रेलिया के जोशुआ ने स्कोर 3-2 कर दिया. भारत के लिए अंकित पाल आए जिन्होंने स्कोर 3-3 से बराबर किया.

'सडन-डेथ' में हुआ फैसला

फिर मैच ‘सडन डेथ’ में पहुंच गया. ‘सडन डेथ’ में विष्णुकांत उतरे लेकिन वह चूक गये. हार्ट भी ऑस्ट्रेलिया के लिए गोल नहीं कर सके. उत्तम सिंह ने अगले प्रयास में भारत को 4-3 से आगे कर दिया. पर बर्न्स ने स्कोर 4-4 कर दिया. बॉबी सिंह फिर अपने प्रयास में चूक गए और ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्रुडी का शॉट भी वाइड चला गया. अब दोनों टीमों 4-4 की बराबरी पर रहीं जिससे मुकाबला नाटकीय मोड़ पर पहुंच चुका था. सुदीप ने संयम दिखाते हुए स्कोर 5-4 कर दिया जबकि जोशुआ का प्रयास विफल रहा और भारतीय खिलाड़ियों ने दौड़ कर जीत का जश्न मनाया.

दोनों टीमों की तेज शुरुआत

इससे पहले दोनों टीमों ने तेज शुरुआत की जिसमें गोलकीपर मोहित ने शुरू में ही शानदार बचाव किया. ऑस्ट्रेलिया ने दबदबा बनाया हुआ था लेकिन उत्तम और बॉबी ने भारत को बढ़त दिलाने के प्रयास किए. इन प्रयासों का फल भी मिला जब भारत ने सुदीप (14वें मिनट) के जरिये 1-0 की बढ़त बनाई जो पहले क्वार्टर तक कायम रही. दूसरे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ियों ने बढ़त के लिए प्रयास जारी रखे. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी हमले तेज कर दिए, हालांकि भारतीय डिफेंस डटा रहा. फिर जैक होलांड (29वें मिनट में) ने गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया. इससे पहले हाफ में स्कोर 1-1 था.

दूसरे हाफ में नहीं हुआ कोई गोल

दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने सतर्कता बरती लेकिन विजयी गोल नहीं कर सकी और मैच शूटआउट में पहुंच गया. उत्तम सिंह ने शूटआउट में दो बार गोल किए जिसमें ‘सडन डेथ’ में किया गया गोल भी शामिल था. वहीं विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, सुदीप चिरमाको ने भी गोल किए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से बर्न्स कूपर, फोस्टर ब्रोडी, ब्रुक्स जोशुआ और हार्ट लियाम ने गोल दागे. भारत ने एज-ग्रुप के इस टूर्नामेंट में दो बार (2013 और 2014) में खिताब जीता जबकि टीम 2012, 2015, 2018 और 2019 में चार बार दूसरे स्थान पर रही. कोविड-19 के कारण 2020 और 2021 में टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news