FIFA World Cup: 4 बार की फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन जर्मनी होगी बाहर? मेसी-रोनाल्डो की टीमों पर भी लटकी तलवार
Advertisement

FIFA World Cup: 4 बार की फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन जर्मनी होगी बाहर? मेसी-रोनाल्डो की टीमों पर भी लटकी तलवार

FIFA World Cup 2022 Qatar: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं, लेकिन 4 बार फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली जर्मनी की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी है. वहीं, लियोनल मेसी की अर्जेंटीना टीम पर तलवार लटकी हुई है. 

FIFA World Cup: 4 बार की फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन जर्मनी होगी बाहर? मेसी-रोनाल्डो की टीमों पर भी लटकी तलवार

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप में इस बार 32 टीमें भाग ले रही हैं. इन टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है, एक ग्रुप में 4 टीमों को रखा गया है. हर एक ग्रुप से 2 टीमें ही अगले राउंड में प्रवेश करेंगी, लेकिन फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कई बड़े उलटफेर होने के बाद कई टीमों का गणित गड़बड़ा गया है और उनका अगले राउंड में पहुंचना मुश्किल लग रहा है. आइए जानते हैं, सभी टीमों की स्थिति के बारे में. 

Group-A: ग्रुप-ए में नीदरलैंड्स और इक्वाडोर के अगले राउंड में पहुंचने की पूरी उम्मीदें हैं. दोनों ही टीमों के 2-2 मैचों के बाद चार-चार अंक हैं. वहीं, सेनेगल टीम के 2 मैचों के बाद 3 अंक हैं. अगर सेनेगल टीम को अगले राउंड में जाना है, तो उसे इक्वाडोर के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. वहीं, मेजबान कतर को दोनों ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में वह अंतिम-16 में नहीं पहुंच पाएगा. 

Group-B: ग्रुप-बी से इंग्लैंड के अगले राउंड में जाने के पूरे चांस हैं. उसका आखिरी मुकाबला वेल्स से होगा. अगर इंग्लिश टीम इस मैच को जीत लेती है, तो वह ग्रुप टॉप करके अंतिम-16 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं, अगर वेल्स टीम इंग्लैंड को हरा देती है, तो इंग्लैंड को दूसरे टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. वहीं, ईरान और यूएसए के बीच मुकाबले में जो भी जीत दर्ज करेगा वह अगले दौर में प्रवेश कर लेगा. 

Group-C: ग्रुप-सी में सऊदी अरब ने अपने पहले मैच में अर्जेंटीना जैसी बड़ी टीम को हराकर उलटफेर किया था. इस ग्रुप में पौलेंड टीम के 2 मैचों में चार अंक हैं. वहीं, अर्जेंटीना और सऊदी अरब के इतने ही मैचों में 3 अंक हैं. अगले राउंड में पहुंचने के लिए लियोनल मेसी की टीम को हर हालत में पोलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी. वहीं, उसे मैक्सिको और सऊदी अरब के मुकाबले पर निर्भर रहना होगा. 

Group-D: ग्रुप-डी में फ्रांस ने अपने दोनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज की है. ऐसे में उसका अगले राउंड में जाना बिल्कुल तय है. वहीं, दूसरी टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क के बीच लड़ाई है. ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क में से जो भी टीम जीतेगी वह अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. वहीं, ट्यूनीशिया को अंतिम राउंड में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद करनी होगी. 

Group-E: ग्रुप-ई का समीकरण बहुत ही उलझा हुआ है. जर्मनी ने चार बार फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीता हुआ है, लेकिन जर्मनी टीम जापान से हारने के बाद इस ग्रुप में सबसे निचले स्थान पर है. जर्मनी को अगले राउंड में पहुंचने के लिए कोस्टा रिका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. वहीं, उसे जापान और स्पेन के मैच पर भी निर्भर रहना होगा. स्पेन टीम ग्रुप ई से आराम से क्वालीफाई कर जाएगी. दूसरी तरह जापान और कोस्टा रिका के भी 2-2 मैचों के बाद 3-3 अंक हैं. 

Group-F: इस ग्रुप से क्रोएशिया और मोरक्को टीम का अगले राउंड में जाना तय है. दोनों ही टीमों के 2-2 मैचों में चार अंक हैं. वहीं, कनाडा टीम पहले ही बाहर हो चुकी है. वहीं, बेल्जियम के लिए अगले राउंड के दरवाजे तब खुलेंगे. जब क्रोएशिया अपना मैच हार जाए और ऐसा होना मुश्किल लग रहा है. 

Group-G: ग्रुप-जी में ब्राजील और स्विट्जरलैंड का अगले राउंड में पहुंचना पक्का लग रहा है. दोनों ही टीमों के 2-2 मैचों में 3-3 अंक हैं. वहीं, कैमरून और सर्बिया का मैच ड्रॉ होने की वजह से दोनों ही टीमें टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी हैं. 

Group-H: ग्रुप-एच में सभी टीमों के पास क्वालीफाई करने का मौका है. पुर्तगाल ने एक मैच खेला और उसे जीता है. वहीं, घाना टीम ने 2 मैचों में 1 जीता है और 1 हारा है. उरूग्वे टीम का सिर्फ अभी एक ही मैच हुआ है. वहीं, साउथ कोरिया को अगले राउंड में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की उम्मीद करनी होगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news