IND vs ENG Test Series: गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं यशस्वी, आज तक कोहली भी नहीं निकल पाए आगे
Advertisement

IND vs ENG Test Series: गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं यशस्वी, आज तक कोहली भी नहीं निकल पाए आगे

India vs England Test Series: टीम इंडिया के युवा ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल बेहद ही घातक फॉर्म में हैं. इंग्लैंड के खिलाफ हुए सीरीज के तीनों मैचों में उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए दो डबल हंड्रेड ठोक दिए हैं. 500+ रन बना चुके यशस्वी इस सीरीज में अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड करने से कुछ रन दूर हैं.

IND vs ENG Test Series: गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं यशस्वी, आज तक कोहली भी नहीं निकल पाए आगे

Yashasvi Jaiswal Records: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में 22 साल के यशस्वी जायसवाल ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह 3 मैचों की 6 पारियों में दो दोहरे शतक और एक अर्धशतक के साथ 545 रन बना चुके हैं. सीरीज में यशस्वी इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो 500+ रन बना चुके हैं. अगला टेस्ट मैच दोनों टीमें रांची में 23 फरवरी से खेलेंगी, जबकि आखिरी मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. बचे हुए मैचों में यशस्वी अगर कुछ और दन जुटाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज सुनील गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

गावस्कर का टूट सकता है ये बड़ा रिकॉर्ड

दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज टेस्ट ओपनर बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में खेली गई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे. यशस्वी जायसवाल के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. जायसवाल मौजूदा टेस्ट सीरीज में 230 रन और बनाते ही गावस्कर को पीछे छोड़ देंगे.

टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

सुनील गावस्कर vs वेस्टइंडीज (1971) - 774 रन
सुनील गावस्कर vs वेस्टइंडीज (1978-79) - 732 रन
विराट कोहली vs ऑस्ट्रेलिया (2014-15) - 692 रन
विराट कोहली vs इंग्लैंड (2016) - 655 रन
दिलीप सरदेसाई vs वेस्टइंडीज (1971) - 642 रन

कोहली भी नहीं निकल पाए आगे

बता दें कि गावस्कर के इस धांसू रिकॉर्ड को आज तक विराट कोहली भी तोड़ नहीं पाए हैं. हालांकि, कोहली एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. 732 रनों के साथ गावस्कर ही दूसरे नंबर पर हैं. कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में 692 रन बनाए थे. इसमें 4 शतक भी शामिल थे. वहीं, चौथे नंबर पर भी 655 रन के साथ कोहली ही हैं. 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने यह रन बनाए थे.

148 रन बनाते ही कोहली को छोड़ देंगे पीछे

यशस्वी जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 148 रन और बनाते ही एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे. कोहली ने किसी भी एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक 692 रन बनाए हैं. जिस तरह की घातक फॉर्म में यशस्वी अभी हैं, वह कोहली के साथ-साथ गावस्कर को भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

चौथे टेस्ट के लिए भारत का अपडेटेड स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप सिंह.

Trending news