World Cup 2023: वेस्टइंडीज की हार के खोली इन टीमों की किस्मत, वर्ल्ड कप 2023 खेलने की बनी बड़ी दावेदार
Advertisement
trendingNow11762757

World Cup 2023: वेस्टइंडीज की हार के खोली इन टीमों की किस्मत, वर्ल्ड कप 2023 खेलने की बनी बड़ी दावेदार

CWC Qualifiers 2023: दो बार के वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप 2023 की रेस से बाहर हो गया है. अब 4 टीमों के बीच वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की जंग चल रही है.

World Cup 2023: वेस्टइंडीज की हार के खोली इन टीमों की किस्मत, वर्ल्ड कप 2023 खेलने की बनी बड़ी दावेदार

ODI World Cup 2023 Qualifiers: दो बार के वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज के बाहर होने के बाद जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के जरिए अब भी चार टीमों के पास भारत में इस साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का मौका है. ये पहला मौका होगा जब वनडे वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज की टीम के बिना खेला जाएगा. इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी थी.

वर्ल्ड कप 2023 खेलने की बड़ी दावेदार बनी ये टीमें

श्रीलंका, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैड और नीदरलैंड की टीम पांच अक्टूबर से भारत में शुरू होने वाले 50 ओवर के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाली दो टीमों की दौड़ में शामिल हैं. श्रीलंका के सुपर सिक्स के तीन मैच में छह अंक हैं. टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहा श्रीलंका रविवार को अगर यहां जिम्बाब्वे को हरा देता है तो वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लेगा. जिम्बाब्वे के खिलाफ हार के बावजूद श्रीलंका की टीम के पास सात जुलाई को अपने आखिरी सुपर सिक्स मैच में वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप में जगह बनाने का मौका होगा. श्रीलंका का नेट रन रेट (1.832) भी काफी अच्छा है.

जिम्बाब्वे की टीम के पास बड़ा मौका

जिम्बाब्वे के भी तीन मैच में छह अंक है और उसने श्रीलंका के समान अपने सभी मुकाबले जीते हैं. टीम का नेट रन रेट (0.752) काफी अच्छा नहीं है और श्रीलंका के खिलाफ जीत के बावजूद जिम्बाब्वे की वर्ल्ड कप में जगह बनाने की राह आसान नहीं होगी. अपने आखिरी मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ हार जिम्बाब्वे को टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है.

स्कॉटलैंड की टीम भी रेस में बरकरार

स्कॉटलैंड के तीन मैच में चार अंक हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत से टीम की क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ी हैं. टीम अगर अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत लेती है और श्रीलंका की टीम जिम्बाब्वे को हरा देती है तो स्कॉटलैंड की टीम क्वालीफाई कर जाएगी. अगर जिम्बाब्वे की टीम इस मुकाबले को जीत लेती है तो श्रीलंका, स्कॉटलैंड और जिंबाब्वे के आठ-आठ अंक हो सकते हैं. ऐसे में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा. स्कॉटलैंड का नेट रन रेट 0.188 है और उसे मंगलवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने अगले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

नीदरलैंड का नेट रन रेट सबसे कम

नीदरलैंड के तीन मैच में दो अंक हैं और वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए उसे ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने बाकी बचे दो मैच में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. नीदरलैंड की टीम चाहेगी कि श्रीलंका क्वालीफाई कर ले जिससे कि दूसरे स्थान के लिए मुकाबला उनके, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के बीच होगा. चार टीम के बीच नीदरलैंड का नेट रन रेट (माइनस 0.560) सबसे कम है.

 

Trending news