Team India: टीम इंडिया का ऐतिहासिक 'महारिकॉर्ड', पहली बार ये कमाल कर रच दिया इतिहास
Advertisement

Team India: टीम इंडिया का ऐतिहासिक 'महारिकॉर्ड', पहली बार ये कमाल कर रच दिया इतिहास

ICC Test Rankings: टीम इंडिया के नाम एक ऐतिहासिक महारिकॉर्ड जुड़ चुका है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम ने एक ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिससे उसने इतिहास रच दिया है. इस रिकॉर्ड को हासिल करना अभी तक ऑस्ट्रेलिया के बस की बात भी नहीं रही है. भारतीय क्रिकेट टीम ने नया इतिहास रच दिया है. 

Team India: टीम इंडिया का ऐतिहासिक 'महारिकॉर्ड', पहली बार ये कमाल कर रच दिया इतिहास

ICC Rankings: टीम इंडिया के नाम एक ऐतिहासिक महारिकॉर्ड जुड़ चुका है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम ने एक ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिससे उसने इतिहास रच दिया है. इस रिकॉर्ड को हासिल करना अभी तक ऑस्ट्रेलिया के बस की बात भी नहीं रही है. भारतीय क्रिकेट टीम ने नया इतिहास रच दिया है. आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है, जिसके मुताबिक भारत अब दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है. नागपुर टेस्ट में जीत के बाद भारत के अब 115 अंक हो गए हैं और ऑस्ट्रेलिया की टीम 111 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है. 

टीम इंडिया का ऐतिहासिक 'महारिकॉर्ड'

भारतीय क्रिकेट टीम इसी के साथ ही इतिहास रचते हुए एक ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में दुनिया की नंबर-1 टीम बन गई है. टीम इंडिया मौजूदा समय में टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में दुनिया की नंबर-1 टीम है. भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार ये ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया है.  

पहली बार ये कमाल कर रच दिया इतिहास  

भारत ने एक ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में दुनिया की नंबर-1 टीम बनकर नया इतिहास रच दिया है. बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में एक साथ एक ही समय पर दुनिया की नंबर-1 टीम नहीं बन पाई थी, लेकिन अब टीम इंडिया ने ये महारिकॉर्ड बना दिया है. बता दें कि भारत से पहले साल 2013 में सिर्फ एक ही टीम इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में एक साथ एक ही समय पर दुनिया की नंबर-1 टीम बन पाई थी और वह साउथ अफ्रीका है. साल 2013 में साउथ अफ्रीका की टीम ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स टेस्ट, वनडे और टी20 में एक साथ एक ही समय पर दुनिया की नंबर-1 टीम बनने का गौरव हासिल किया था. साउथ अफ्रीका के बाद अब टीम इंडिया ने ये महारिकॉर्ड बना दिया है.

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट का दबदबा

नंबर 1 टेस्ट टीम - भारत
नंबर 1 टी20 टीम - भारत
नंबर 1 वनडे टीम - भारत
नंबर 1 टी20 बल्लेबाज- सूर्या
नंबर 1 वनडे गेंदबाज - सिराज
नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर - जडेजा

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news