Uganda Qualifies for T20 World Cup : टी20 विश्व कप में भारत से भिड़ेगा युगांडा! जी हां, ये सच होने जा रहा है...
trendingNow11985855

Uganda Qualifies for T20 World Cup : टी20 विश्व कप में भारत से भिड़ेगा युगांडा! जी हां, ये सच होने जा रहा है...

Uganda in T20 World Cup : अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए गुरुवार को 20वीं टीम भी मिल गई. युगांडा ने पहली बार टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 

Uganda Qualifies for T20 World Cup : टी20 विश्व कप में भारत से भिड़ेगा युगांडा! जी हां, ये सच होने जा रहा है...

Uganda Qualifies for T20 World Cup 2024 : अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2024) के लिए गुरुवार को 20वीं टीम भी मिल गई. युगांडा क्रिकेट टीम (Uganda T20 Team) ने पहली बार इस आईसीसी टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है. क्वालिफायर में युगांडा ने प्रबल दावेदार जिम्बाब्वे और केन्या तक को मात दी. ये आईसीसी टूर्नामेंट 4 से 30 जून तक खेला जाएगा.

5वां अफ्रीकी देश 

युगांडा टीम ब्रायन मसाबा (Uganda Captain Brian Masaba) की कप्तानी में खेल रही है. इसी के साथ युगांडा (Uganda Squads) आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाला पांचवां अफ्रीकी देश बन जाएगा. युगांडा ने टी20 विश्व कप अफ्रीका क्षेत्र क्वालिफायर (T20 Qualifiers) में कमाल का प्रदर्शन किया और छह मैचों में से पांच में जीत दर्ज की. इसी के साथ युगांडा ने टॉप-2 में जगह सुनिश्चित कर ली और साथ ही टी20 विश्व कप का टिकट कटाया. ये किसी भी फॉर्मेट के आईसीसी वर्ल्ड कप में युगांडा की पहली मौजूदगी होगी.

युगांडा ने जिम्बाब्वे को किया बाहर

अब जिम्बाब्वे इस विश्व कप का हिस्सा नहीं बन पाएगा. क्वालिफायर में युगांडा ने अपने शुरुआती मैच में तंजानिया को आठ विकेट के बड़े अंतर से मात दी. अगले मुकाबले में ऑलराउंडर डेविड विसे की शानदार गेंदबाजी (17 रन पर 4 विकेट) की बदौलत नामीबिया ने युगांडा को 6 विकेट से हराया. इसके बाद युगांडा ने टेस्ट प्लेइंग नेशन जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हराया. नाइजीरिया को 9 विकेट से हराने के बाद युगांडा ने केन्या को 22 रनों से मात दी. गुरुवार को युगांडा ने रवांडा पर 9 विकेट से जीत दर्ज की.

20 टीमें हो गई पक्की

इससे पहले नामीबिया ने पुरुष टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2024) के लिए तीसरी बार क्वालिफाई किया. नामीबिया और युगांडा अफ्रीका क्षेत्र क्वालिफायर से 2 टीमें हैं. नामीबिया पॉइंट्स टेबल में 10 अंक और प्लस 2.643 के रनरेट के साथ टॉप पर रहा. नामीबिया ने अपने पांचों मैच जीते. वहीं, युगांडा नंबर-2 पर रहा.

ये 20 टीम खेलेंगी विश्व कप

अगले साल 40 जून से होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने वालीं 20 टीम पक्की हो गई हैं. अफ्रीका क्षेत्र से युगांडा ने जगह बनाई. इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड और श्रीलंका ने पिछले टी20 विश्व कप में टॉप-8 पर रहते हुए इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया. वेस्टइंडीज और अमेरिका ने मेजबान होने के नाते स्वत: जगह बनाई. अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पपुआ न्यू गिनी के अलावा, कनाडा, नेपाल और ओमान भी इस बार टी20 विश्व कप में खेलते नजर आएंगे. नेपाल और ओमान ने एशिया क्वालिफायर से इस विश्व कप का टिकट हासिल किया.

कैसा है फॉर्मेट?

टी20 वर्ल्ड कप में भारत और युगांडा के बीच भी मुकाबला हो सकता है. दरअसल, 20 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप में कुल पांच टीमें होंगी. प्रत्येक ग्रुप की टॉप-2 टीम सुपर-8 के दौर में आगे बढ़ेंगी. क्वालिफाइंग टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा. इसके बाद टॉप-2 क्वालिफाइंग टीम नॉकआउट राउंड में पहुंचेंगी. बाद में इन 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल होगा. 30 जून को फिर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर के लिए युगांडा टीम (Uganda Squad for T20 World Cup) : साइमन सेसाजी, रौनक पटेल, रोजर मुकासा, रियाजत अली शाह, अल्पेश रामजानी, दिनेश नकरानी, कैनेथ वैसवा, ब्रायन मसाबा (कप्तान), साइरस काकुरु (विकेटकीपर), बिलाल हसन, हेनरी सेसेनडो, फ्रैंक नसुबुगा, जोनाथन सेबांजा, रॉबिन्सन ओबुया और डेविड वाबवायर.

Trending news