Ind vs Aus: तीसरे टेस्ट में ये खिलाड़ी बनेगा भारत के लिए खतरा! अपने बल्ले से चकनाचूर कर देगा कई बड़े रिकॉर्ड
Advertisement

Ind vs Aus: तीसरे टेस्ट में ये खिलाड़ी बनेगा भारत के लिए खतरा! अपने बल्ले से चकनाचूर कर देगा कई बड़े रिकॉर्ड

Border Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी चल रही है. इस सीरीज में भारत ने 2 मुकाबले जीतकर 2-0 की बढ़त बनाई हुई है. तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया सीरीज में वापसी करना चाहेगी जबकि भारत यह मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगा. 

Ind vs Aus: तीसरे टेस्ट में ये खिलाड़ी बनेगा भारत के लिए खतरा! अपने बल्ले से चकनाचूर कर देगा कई बड़े रिकॉर्ड

Steve smith test records: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो मुकाबलों में भारत ने अपना दबदबा कायम रखा है. पहला मुकाबला पारी और 132 रनों के बड़े अंतर से भारतीय टीम ने जीता जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया था. तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का एक बल्लेबाज कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर सकता है. हालांकि, इस खिलाड़ी के बल्ले से पहले दो मैचों में रन नहीं निकले हैं. तीसरे टेस्ट में अगर यह बल्लेबाज रन बनाता है तो भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है. 

ये खिलाड़ी तोड़ेगा पोंटिंग-गावस्कर का रिकॉर्ड!

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ तीसरे टेस्ट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. स्मिथ पोंटिंग और गावस्कर का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ सुनील गावस्कर और रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. अगर वह तीसरे टेस्ट में शतक लगाते हैं तो वह दोनों दिग्गजों को पछाड़कर दूसरे नंबर पर आ जाएंगे. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. उनके नाम 11 शतक हैं. 

रोहित की कर सकते हैं बराबरी 

एक शतक के साथ ही स्मिथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी भी कर लेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्मिथ के सभी फॉर्मेट में 42 शतक हैं जबकि रोहित शर्मा के 43 शतक हैं. ऐसे में एक शतक के साथ ही वह रोहित शर्मा के 43 शतकों की बराबरी कर लेंगे. इतना ही नहीं स्मिथ वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ देंगे. गेल के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 42 शतक ही हैं. हालांकि, इस सीरीज में स्मिथ का बल्ला अभी तक शांत रहा है. 

स्मिथ का टेस्ट करियर  

स्मिथ ने टेस्ट में खेली गई 166 पारियों में 60.1 की औसत से 8,718 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका हाईएस्ट स्कोर 239 रहा है. इस फॉर्मेट में उन्होंने अब तक 4 दोहरे शतक, 30 शतक और 37 अर्धशतक जड़े हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने की सूची में स्मिथ चौथे नंबर पर आते हैं. आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में स्मिथ इस समय दूसरे नंबर पर हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news