Shubman Gill: विंडीज दौरे से पहले शुभमन गिल पर लगेगा बैन? दिग्गज ने उठा दी ये बड़ी मांग
Advertisement

Shubman Gill: विंडीज दौरे से पहले शुभमन गिल पर लगेगा बैन? दिग्गज ने उठा दी ये बड़ी मांग

Shubman Gill Banned? भारतीय युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) उस समय विवादों में आ गए, जब उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में अंपायर के फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर ही विरोध दर्ज करा दिया. उन्होंने सरेआम एक फैसले को लेकर आपत्ति दर्ज की.

shubman gill ban

Ban on Shubman Gill? टीम इंडिया के स्टार ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) का नाम उस समय विवादों में आ गया, जब उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में अंपायर को लेकर सोशल मीडिया पर ही विरोध दर्ज करा दिया. ये सब उन्होंने मैच जारी रहने के दौरान किया. लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर भारत को इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों के बड़े अंतर से हराया और इस तरह पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल कर लिया.

विवादों में पड़े शुभमन गिल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के दौरान शुभमन गिल दूसरी पारी में 18 रन बनाकर स्कॉट बोलैंड का शिकार बने. कैमरून ग्रीन ने उनका कैच लपका, मैदानी अंपायर ने कैच के लिए थर्ड अंपायर रिचर्ड केटलबोरो की ओर इशारा किया. केटलबोरो ने कई बार रीप्ले देखने के बाद इसे क्लीन कैच करार दिया. हालांकि कुछ को लगा कि गेंद जमीन को छू गई थी. गिल ने भी आपत्ति दर्ज कराई लेकिन सोशल मीडिया पर. उन्होंने दिन का खेल खत्म होने के बाद ही इसे लेकर ट्वीट कर दिया जिससे विवाद हो गया. नियमों के मुताबिक, मैच के दौरान सोशल मीडिया पर ऐसे आपत्ति दर्ज कराना गलत है. गिल पर जुर्माना लगा. अब दिग्गज रिकी पॉन्टिंग और जस्टिन लैंगर ने इस पर बयान दिया है. 

लगेगा एक मैच का बैन? 

पॉन्टिंग ने इस बारे में अपनी राय रखी है. उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से ये गलत है. इसके चलते गिल पर जुर्माना होना तय है या शायद एक मैच के लिए सस्पेंड. अंपायर के फैसले को लेकर यह सीधे तौर पर आपत्ति है. आप ऐसा नहीं कर सकते. पूरी दुनिया इसे देख रही है. उन्हें (गिल) एक शब्द कहने की जरूरत नहीं थी.'

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच ने भी जताई आपत्ति 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच जस्टिन लैंगर ने भी इस पर आपत्ति जाहिर की. उन्होंने चैनल 7 पर कहा, 'आज के क्रिकेटर्स के लिए बड़ी चुनौती यह है कि वे इतना ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं.' लैंगर ने कहा कि सोशल मीडिया पर इस मुद्दे पर लिखते समय शुभमन गिल का मैसेज थोड़ा लापरवाही भरा था और इससे उन्होंने अनुभवहीनता का प्रदर्शन किया. लैंगर ने कहा, 'शुभमन गिल का ट्वीट मुझे लगता है कि थोड़ा गैर जिम्मेदाराना है और कुछ अनुभवहीनता दिखाता है. यह वही दुनिया है जिसमें हम सोशल मीडिया के साथ रहते हैं.' 

WI दौरे के लिए होना है टीम का ऐलान

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलने उतरेगी. इस दौरान 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 मैच खेले जाएंगे. अभी तक इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं हुआ है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में मिली हार के बाद ये सीरीज बेहद अहम मानी जा रही है. भारत अपनी मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप खेलेगा.

Trending news