Shoaib Bashir: भारत के विनिंग शो के बीच छा गया इंग्लिश स्पिनर, 21 की उम्र में कमाल, एंडरसन भी पीछे
Advertisement
trendingNow12148687

Shoaib Bashir: भारत के विनिंग शो के बीच छा गया इंग्लिश स्पिनर, 21 की उम्र में कमाल, एंडरसन भी पीछे

इंग्लैंड की टीम भले ही भारत से टेस्ट सीरीज गंवा बैठी हो, लेकिन पाकिस्तानी मूल के ऑफ स्पिन गेंदबाज शोएब बशीर ने कमाल करते हुए एक बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. धर्मशाला में इस 21 साल के युवा गेंदबाज ने जेम्स एंडरसन के क्लब में शामिल कर लिया.

Shoaib Bashir: भारत के विनिंग शो के बीच छा गया इंग्लिश स्पिनर, 21 की उम्र में कमाल, एंडरसन भी पीछे

IND vs ENG: भारत की मेजबानी में खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने अंग्रेजों को 4-1 से हराकर विदाई दी. धर्मशाला में हुआ सीरीज का आखिरी मैच भारत ने दिन के अंदर ही अपने नाम कर लिया. इस मैच में पहले ही दिन से भारत का दबदबा रहा और जीत मिली. इस बीच इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने पंजा भी खोला. इस फाइव विकेट हॉल के साथ ही उन्होंने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लिया. उन्होंने इसी मैच में 700 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले दिग्गज जेम्स एंडरसन को भी पीछे छोड़ दिया.

बशीर ने एंडरसन को पछाड़ा

इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पांचवें व अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन फाइव विकेट हॉल पूरा किया. इसके साथ ही वह 21 साल की उम्र में दो बार यह कारनामा करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने दिग्गज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है. एंडरसन ने 21 साल की उम्र में सिर्फ 1 बार ही यह कमाल किया था. बता दें कि इस मैच के तीसरे दिन एंडरसन ने भी बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए 700 टेस्ट विकेटों का आकंड़ा छुआ. वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने हैं, जिन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में 700 विकेट हासिल किए.  

धर्मशाला में खोला पंजा

बशीर ने धर्मशाला में आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन के पहले सेशन के दौरान इस सीरीज का दूसरा फाइव विकेट हॉल पूरा किया. उन्होंने इस मैच में कुल 46.1 ओवर फेंके, जिसमें 173 रन लुटाए और पांच मेडन ओवर फेंके. उन्होंने यशस्वी जयसवाल, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और जसप्रीत बुमराह के विकेट चटकाए. बशीर के अलावा 21 साल की उम्र में दो फाइव विकेट हॉल लेने वाले इंग्लिश गेंदबाजों में बिल वोस (1), जेम्स एंडरसन (1) और रेहान अहमद (1) शामिल हैं.

रांची टेस्ट में झटके थे 5 विकेट

पाकिस्तान मूल के शोएब बशीर ने रांची में हुए सीरीज के चौथे मैच में अपने टेस्ट करियर का पहला फाइव विकेट हॉल लिया था. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में भारत के 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था. बशीर ने इस पारी में यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, रवींद्र जडेजा और आकाशदीप को आउट किया था. उन्होंने 44 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 119 रन लुटाकर यह विकेट हासिल किए थे. हालांकि, इस मैच में भारत ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्ज़ा जमा लिया था.

Trending news