World Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल सामने आते ही टीमों को दी चेतावनी!
Advertisement

World Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल सामने आते ही टीमों को दी चेतावनी!

World Cup 2023 Schedule: वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का शेड्यूल सामने आते ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा बयान दिया है. ये टूर्नामेंट 5 अक्‍टूबर से 19 नवंबर तक खेला जाएगा.

World Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा ने भरी हुंकार, वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल सामने आते ही टीमों को दी चेतावनी!

Rohit Sharma On World Cup 2023: आईसीसी ने आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 (World Cup 2023 Schedule) के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्‍टूबर से होगी और फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा. वर्ल्‍ड कप का शेड्यूल सामने आते ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान सामने आया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को उम्मीद है कि आगामी वर्ल्ड कप (World Cup 2023) बहुत प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि खेल की गति काफी बढ़ गई है.

वर्ल्‍ड कप 2023 होगा सबसे अलग

खेल के ताबड़तोड़ फॉर्मेट टी20 क्रिकेट ने सभी फॉर्मेट को प्रभावित किया है. इससे टेस्ट भी अछूता नहीं है जहां बल्लेबाज आक्रामक शॉट लगाने से गुरेज नहीं करते हैं. भारत वर्ल्ड कप में आठ अक्टूबर को चेन्नई में पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगा तो उसका लक्ष्य अपना तीसरा और घरेलू मैदान पर दूसरा खिताब जीतना होगा.

9 अलग-अलग मैदान पर खेलेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया को लीग स्टेज के अपने नौ मैचों को कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरु सहित अलग-अलग स्थानों पर खेलना है. आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में रोहित ने कहा, 'यह वर्ल्ड कप बहुत प्रतिस्पर्धी होने वाला है क्योंकि खेल की गति बढ़ गई है. टीमें पहले से कहीं अधिक सकारात्मक होकर खेल रही हैं. यह सब दुनिया भर के फैंस के लिए अच्छा संकेत है, जो उन्हें कई रोमांचक पल देने का वादा करता है. हम इस अक्टूबर-नवंबर में अच्छी तैयारी के साथ मैदान पर उतरने और अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं.'

15 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के बाद भारतीय टीम दिल्ली में 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान का सामना करेगी. भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच खेला जाना वाला बहुचर्चित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होगा. राजनयिक तनाव के कारण दोनों पड़ोसी अब केवल आईसीसी और एसीसी (एशियाई क्रिकेट परिषद) आयोजनों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं. दोनों देशों के बीच पिछला मुकाबला बीते साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था.

वर्ल्ड कप में भारत का पलड़ा भारी

भारत और पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप में सात बार (1992, 1996, 1999, 2003, 2011, 2015 और 2019 में) एक दूसरे का सामना किया है और हर बार भारतीय टीम विजेता रही है. दोनों टीमें ने 50 ओवर के फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में 1987 और 2007 में एक दूसरे का सामना नहीं किया था. दोनों टीमें 2007 में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ सकी थी. जबकि 1987 में अलग-अलग ग्रुप में होने के बाद दोनों को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था.

राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट

भारत के बाकी बड़े मुकाबलों में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ क्रमशः 22 और 29 अक्टूबर को धर्मशाला और लखनऊ में होने वाले मैच शामिल हैं. टूर्नामेंट में पिछली बार के राउंड-रॉबिन फॉर्मेट को बरकरार रखा गया है, जिसमें सभी टीमें कुल 45 लीग मैचों के दौरान एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी. टूर्नामेंट में छह मुकाबले दिन (सुबह 10:30 से शुरू) के होंगे जबकि बाकी के मैच डे-नाइट (दोपहर दो बजे से) में खेले जाएंगे.

 

Trending news