Rohit Sharma Records: पर्थ में रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, क्या टूट जाएगा क्रिस गेल का ये महारिकॉर्ड? बस इतनी गेंदों को...
Advertisement

Rohit Sharma Records: पर्थ में रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, क्या टूट जाएगा क्रिस गेल का ये महारिकॉर्ड? बस इतनी गेंदों को...

Rohit Sharma Six Record: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर एक बड़ा रिकॉर्ड है, जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिक्स से जुड़ा है. रोहित फिलहाल टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं.

rohit sharma (Instagram)

Rohit Sharma Sixes in International Cricket: क्रिकेट की दुनिया में 'हिटमैन' से मशहूर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का जब बल्ला चलता है, तो किसी भी गेंदबाज के लिए मुश्किल खड़ी हो जाती हैं. मुंबई के रहने वाले इस धुरंधर के नाम हर फॉर्मेट में शतक दर्ज है. फिलहाल रोहित टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं. उनसे सभी को काफी उम्मीदें हैं कि 15 साल के अंतराल के बाद टी20 विश्व कप भारत के खाते में आएगा. इस बीच रोहित के निशाने पर छक्कों का एक बड़ा रिकॉर्ड भी है.

रोहित के नाम हैं 495 छक्के

रोहित शर्मा जब फॉर्म में होते हैं तो हर गेंदबाज पर छक्का जड़ सकते हैं. उन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में कुल मिलाकर अभी तक कुल 422 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने कुल 495 छक्के लगाए हैं. रोहित अगर आज रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच छक्के और जड़ देते हैं तो वह वर्ल्ड क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 41 शतक दर्ज हैं. 

टॉप पर हैं क्रिस गेल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में पहले पायदान पर वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल हैं. गेल के नाम 483 मैचों में कुल 553 छक्के दर्ज हैं. उन्होंने इस दौरान 42 शतक और 105 अर्धशतक जड़े हैं. अगर रोहित शर्मा इसी अंदाज में खेलते रहे तो वह अगले साल तक गेल का 'महारिकॉर्ड' भी धवस्त कर देंगे. वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो क्रिस गेल और रोहित शर्मा के बाद शाहिद अफरीदी, मैकुलम और मार्टिन गप्टिल का नंबर आता है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

  क्रिकेटर देश सिक्स
1 क्रिस गेल वेस्टइंडीज 553
2 रोहित शर्मा भारत 495
3 शाहिद अफरीदी पाकिस्तान 476
4 ब्रेंडन मैकुलम न्यूजीलैंड 398
5 मार्टिन गप्टिल न्यूजीलैंड 383

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का कमाल

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा एडिशन में अभी तक कमाल का प्रदर्शन किया है. उसने अपने दोनों मैच जीते हैं. रोहित की कप्तानी वाली टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर जीत से आगाज किया और फिर नीदरलैंड्स को मात दी. अब उसकी नजरें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में जीत दर्ज करने पर लगी हैं. टीम इंडिया फिलहाल अपने ग्रुप में टॉप पर काबिज है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news