IND vs ENG: इंग्लैंड को 4-1 से हराकर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद बना यह रिकॉर्ड
Advertisement

IND vs ENG: इंग्लैंड को 4-1 से हराकर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद बना यह रिकॉर्ड

India vs England: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची के अलावा धर्मशाला में भी मैच जीत लिया.

IND vs ENG: इंग्लैंड को 4-1 से हराकर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद बना यह रिकॉर्ड

Rohit Sharma: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली. टीम इंडिया ने इंग्लिश टीम के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार तीसरी सीरीज अपने नाम की है. भारत पिछली बार 2012-13 में हारा था. उसके बाद 2016 और 2022 में अंग्रेजों को अपने घर में हराया. इस बार सीरीज जीतकर भारतीय टीम और कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया. टेस्ट इतिहास में 92 साल बाद ऐसा हुआ है जब कोई टीम पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है. टीम इंडिया ने यह उपलब्धि रोहित की कप्तानी में हासिल की.

भारत की यादगार वापसी

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और विशाखापत्तनम, राजकोट, रांची के अलावा धर्मशाला में भी मैच जीत लिया. भारत 5 टेस्ट की सीरीज में पहला मैच हारने के बाद अगले चारों मुकाबलों को जीतने वाला तीसरा देश बना है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ऐसा कर चुका है.

112 साल बाद हुआ ऐसा

ऑस्ट्रेलिया की टीम 1897-98 में इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज 4-1 से जीती थी. उसके बाद उसी ने 1901-02 में यह रिकॉर्ड फिर से इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. इंग्लिश टीम ने 1911-12 में यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की थी. अब 112 सालों बाद टेस्ट में ऐसा फिर से हुआ है. इस बार टीम इंडिया ने यह उपलब्धि हासिल की है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारकर सीरीज 4-1 से जीत लिया.

टीम इंडिया के सामने अब क्या है चुनौती?

इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद रोहित शर्मा की टीम के सामने अब बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की चुनौती होगी. दोनों टीमों के खिलाफ टीम इंडिया कुल 5 टेस्ट मैच खेलेगी. इसका आयोजन सितंबर और अक्टूबर में इसी साल होगा. भारत मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकल का अंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से करेगा.

Trending news